कर्नाटक में प्राथमिक कक्षाएं शुरू, माता-पिता ने बच्चों को भेजा स्कूल

Karnataka: Primary classes begin, parents send children to school amid fear of Covid
कर्नाटक में प्राथमिक कक्षाएं शुरू, माता-पिता ने बच्चों को भेजा स्कूल
स्कूल रिओपन कर्नाटक में प्राथमिक कक्षाएं शुरू, माता-पिता ने बच्चों को भेजा स्कूल

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। कर्नाटक सरकार द्वारा संचालित कम से कम 44,615 प्राथमिक स्कूल और 19,645 गैर-सहायता प्राप्त और सहायता प्राप्त निजी स्कूल सरकारी आदेशों के अनुसार 19 महीने बाद सोमवार को कक्षा 1 से 5 के लिए राज्य भर में फिर से खुल गए। माता-पिता ने अपने बच्चों को कोविड के डर के बीच स्कूल भेजा। कर्नाटक के शिक्षा मंत्री बी.सी. नागेश ने सभी अभिभावकों से अपने बच्चों को बिना किसी डर के स्कूल भेजने की अपील की है। उन्होंने हाई स्कूल परिसरों का दौरा किया जो पहले से ही पूरी तरह कार्यात्मक हैं। उन्होंने स्कूली बच्चों के साथ मध्याह्न् भोजन किया ताकि माता-पिता में विश्वास पैदा हो सके। प्राथमिक कक्षाओं में 40 लाख बच्चों ने प्रवेश लिया है।

कोविड-19 डर के साथ-साथ बच्चों में डेंगू, बुखार, मलेरिया, मौसमी खांसी और सर्दी के लक्षण पाए जाने के साथ ही यह सुनिश्चित करने के लिए कड़े कदम उठाए गए हैं कि इन लक्षणों वाले किसी भी बच्चे को स्कूल में प्रवेश की अनुमति नहीं है। शिक्षकों को सलाह दी गई है कि वे बच्चों को स्कूल के माहौल के अनुकूल बनाएं और तुरंत पढ़ाई शुरू न करें। इसके बजाय उन्हें शिक्षा विभाग द्वारा बुनियादी शिक्षा के साथ जाना चाहिए। हालांकि, यह माता-पिता का निर्णय है कि वे अपने बच्चों को स्कूल भेजें। ऑफलाइन कक्षाएं अभी भी चालू हैं।

कई निजी स्कूलों ने दिवाली के बाद फिर से खुलने का विकल्प चुना है। ए.वी. देवनहल्ली में एएनवीजी एजुकेशन ट्रस्ट के सचिव केम्पेगौड़ा ने कहा कि उनका स्कूल 8 नवंबर को फिर से खुल जाएगा। विजयपुरा जिले के बसवाना बागेवाड़ी में श्री नंदी एजुकेशन सोसाइटी के बसप्पा गोलप्पा पुजारी ने कहा कि उन्होंने दो थर्मल स्कैनर लगाए हैं और निगरानी के लिए दो शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति की गई है। हर रविवार को स्कूलों को सेनेटाइज किया जाएगा। उन्होंने कहा, हमने बच्चों के लिए गर्म पानी की भी व्यवस्था की है। अब अभिभावकों को अपने बच्चों को स्कूल भेजना है।

कोविड -19 महामारी की शुरूआत के बाद से, 0 से 9 वर्ष के आयु वर्ग के 19,93,532 बच्चों ने राज्य में संक्रमण के लिए 0.1 प्रतिशत की मृत्यु दर के साथ पॉजिटिव परीक्षण किया है। 10 से 19 वर्ष के आयु वर्ग में, 2,32,900 ने कोविड -19 के लिए पॉजिटिव परीक्षण किया है और 94 बच्चों की संक्रमण के कारण मृत्यु हो गई है। सितंबर के दौरान राज्य में कक्षा 6 से 12 के बीच के हाई स्कूल के छात्रों और कॉलेज के छात्रों के लिए ऑफलाइन कक्षाएं शुरू हो चुकी हैं।

(आईएएनएस)

Created On :   25 Oct 2021 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story