सभी जिलों में सुपर 30 इंजीनियरिंग कॉलेज विकसित करेगी सरकार, जल्द होगा समिति का गठन

Karnataka: To develop Super 30 engineering college
सभी जिलों में सुपर 30 इंजीनियरिंग कॉलेज विकसित करेगी सरकार, जल्द होगा समिति का गठन
कर्नाटक सभी जिलों में सुपर 30 इंजीनियरिंग कॉलेज विकसित करेगी सरकार, जल्द होगा समिति का गठन

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कर्नाटक के सभी जिले में एक कॉलेज को सुपर 30 इंजीनियरिंग कॉलेज के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से, हर जिले में गुणवत्तापूर्ण शिक्षण प्रदान करने और उद्योग की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक समिति का गठन किया जाएगा। विश्वेश्वरैया प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (वीटीयू) के कुलपति प्रो. करीसिद्दप्पा की अध्यक्षता वाली समिति में शिक्षाविद, उद्योग जगत के लीडर, अधिकारी शामिल होंगे। उच्च शिक्षा मंत्री सीएन अश्वथ नारायण की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई प्रारंभिक बैठक में यह निर्णय लिया गया।

इसका उद्देश्य हर जिले में गुणवत्तापूर्ण शिक्षण प्रदान करने और उद्योग की आवश्यकताओं को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करना है। नारायण ने कहा कि जहां कहीं भी सरकारी कॉलेज मौजूद है, उस पर प्राथमिकता के आधार पर विचार किया जाएगा और जिन जिलों में कोई सरकारी कॉलेज नहीं है, वहां निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों का चयन किया जाएगा। मंत्री ने आगे कहा, गुणवत्ता वाले कॉलेजों को इसमें शामिल नहीं किया जाएगा। लेकिन जिन लोगों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षण की कमी है, उन्हें ही मॉडल कॉलेज के रूप में विकसित किया जाएगा। विकास मुख्य रूप से संकाय प्रशिक्षण, उद्योग सहयोग, प्रयोगशालाओं की स्थापना, विदेशी सहयोग और भौतिक बुनियादी ढांचे के बजाय ऐसी अन्य चीजों पर केंद्रित होगा।

शुरुआत में सभी चयनित कॉलेज में एक विभाग को अपग्रेडेशन के लिए लिया जाएगा और बाद में इसका विस्तार पूरे कॉलेज में किया जाएगा। नारायण ने बताया कि इसके लिए आवश्यक धनराशि को कंपनियों के सीएसआर फंडिंग द्वारा 1/3, वीटीयू द्वारा 1/3 और स्वयं संस्थान द्वारा 1/3 के अनुपात में साझा किया जाएगा। इस बैठक में चयनित कॉलेजों को प्रमुख उद्योगों से जोड़ने और उद्योगों को कॉलेजों को एंकरिंग संस्थानों के रूप में मार्गदर्शन करने की अनुमति देने का निर्णय लिया गया। इस प्रयास में पूर्व छात्रों को शामिल करने का भी सुझाव दिया गया।

(आईएएनएस)

Created On :   23 Oct 2021 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story