बैन के बाद खतरनाक आतंकी संगठन के निशाने पर आए कश्मीरी पंडित, संगठन ने जारी की पंडितों के नाम की हिट लिस्ट!

Kashmiri Pandits again on the target of terrorist organization, a day earlier the government had banned Lashkars proxy organization
बैन के बाद खतरनाक आतंकी संगठन के निशाने पर आए कश्मीरी पंडित, संगठन ने जारी की पंडितों के नाम की हिट लिस्ट!
कश्मीरी पंडितों की हिट लिस्ट! बैन के बाद खतरनाक आतंकी संगठन के निशाने पर आए कश्मीरी पंडित, संगठन ने जारी की पंडितों के नाम की हिट लिस्ट!
हाईलाइट
  • आतंक पर वार

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। आतंकवाद के खात्मे को लेकर केंद्र सरकार लंबे समय से काम कर रही है। इसी कड़ी में शुक्रवार को सरकार ने खतरनाक आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के प्रॉक्सी संगठन द रेजिस्टेंस फ्रंट यानी टीआरएफ के खिलाफ सख्त कदम उठाया था।

सरकार की तरफ से टीआरएफ को यूएपीए के तहत आतंकी संगठन घोषित कर दिया है। गृह मंत्रालय ने कल मोहम्मद अमीन खुबैब उर्फ ​​अबू खुबैब को गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम 1967 के तहत आतंकवादी घोषित किया। इसी के बाद यह संगठन बौखला गया है और शनिवार को कश्मीरी पंडितों के खिलाफ नई हिट लिस्ट जारी की है। जिसमें उन लोगों पर हमले की चेतावनी दी गई है।

गृह मंत्रालय के प्रतिबंध से बौखलाया आतंकी संगठन

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, आतंकी संगठन टीआरएफ ने कश्मीरी पंडितों पर हमले की चेतावनी दी है। उन्होंने नई हिट लिस्ट भी जारी की है। टीआरएफ की तरफ से हिट लिस्ट गृह मंत्रालय की ओर से प्रतिबंध के एक दिन बाद आई है। इससे स्पष्ट है कि यह आतंकी संगठन केंद्र सरकार के फैसले से बौखला गया है। जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले का निवासी खुबैब वर्तमान में पाकिस्तान में है और लश्कर-ए-तैयबा के लॉन्चिंग कमांडर के रूप में काम कर रहा है। टीआरएफ खुद को स्थानीय आतंकवादी समूह के तौर पर पेश करना चाहता है। जबकि यह पाकिस्तान की खूंखार आतंकवादी संगठन लश्कर ए तैयबा की शाखा है। 

बैन की ये रही वजह 

केंद्रीय गृह मंत्रालय के मुताबिक, टीआरएफ आतंकवादी गतिविधियों को आगे बढ़ाने के साथ, आतंकियों की भर्ती, आतंकवादियों की घुसपैठ और पाकिस्तान से जम्मू कश्मीर में हथियारों व मादक पदार्थों की तस्करी के लिए ऑनलाइन युवाओं को भर्ती कर रहा है। गौरतलब है कि यह संगठन साल 2019 में लश्कर के प्रतिबंधित संगठन प्रॉक्सी के रूप में अस्तित्व में आया था।

जिस पर 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमलों समेत कई आतंकी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप था। टीआरएफ भारत सरकार के खिलाफ आतंकवादी समूहों में शामिल होने के लिए जम्मू-कश्मीर के लोगों को उकसाने के साथ-साथ सोशल मीडिया के जरिए माइंड वॉश भी करता है। इसका लक्ष्य आतंकवाद के लिए युवाओं को ज्यादा से ज्यादा जोड़ना है। 

टीआरएफ बन सकता है भारत के लिए खतरा

टीआरएफ की गतिविधियां भारत की सुरक्षा के लिए खतरा बन सकती है। इसी को देखते हुए भारत सरकार ने इस संगठन के खिलाफ कड़ा रूख अख्तियार किया है। गृहमंत्रालय ने कहा है कि शेख सज्जाद गुल टीआरएफ का एक कमांडर है। जिसे गैर कानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम, 1967 के अंतर्गत आतंकवादी घोषित किया गया है। मंत्रालय ने आगे कहा कि संगठन की गतिविधियां राष्ट्रीय सुरक्षा और संप्रभुता के लिए खतरा हैं। इस संगठन के सहयोगियों व सदस्यों के खिलाफ बड़ी संख्या में मामले दर्ज हैं।

Created On :   7 Jan 2023 1:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story