खजुराहो नृत्य समारोह 20 फरवरी से, राज्यपाल करेंगे शुभारंभ

Khajuraho dance festival from February 20, Governor will inaugurate
खजुराहो नृत्य समारोह 20 फरवरी से, राज्यपाल करेंगे शुभारंभ
मध्य प्रदेश खजुराहो नृत्य समारोह 20 फरवरी से, राज्यपाल करेंगे शुभारंभ
हाईलाइट
  • 48वाँ खजुराहो नृत्य समारोह 20 से 26 फरवरी तक चलेगा

डिजिटल डेस्क, भोपाल । मध्य प्रदेश की विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी खजुराहो में खजुराहो नृत्य समारोह-2022आगामी 20 फरवरी से शुरू हो रहा है। इस आयोजन का शुभारंभ राज्यपाल मंगुभाई पटेल करेंगे।

संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव शिव शेखर शुक्ला ने बताया है कि 48वाँ खजुराहो नृत्य समारोह 20 से 26 फरवरी तक चलेगा। यह भगवान की भक्ति और नृत्य का बेजोड़ संगम होगा। नृत्य समारोह में देश एवं विश्व के विख्यात कलाकार अपनी नृत्य प्रस्तुतियाँ देंगे। नृत्य के लिए राष्ट्रीय कालिदास सम्मान और मध्यप्रदेश राज्य रूपंकर कला पुरस्कार भी समारोह में प्रदान किए जाएंगे।

उन्होंने बताया है कि समारोह के शुभारंभ समारोह में पर्यटन, संस्कृति और अध्यात्म मंत्री उषा ठाकुर, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री ओम प्रकाश सखलेचा और सांसद विष्णु दत्त शर्मा भी उपस्थित रहेंगे।

प्रमुख सचिव शुक्ला ने बताया कि समारोह में इस वर्ष महिलाओं के लिये सुरक्षित पर्यटन परियोजना में महिलाओं के लिए 20 फरवरी को पांच किलोमीटर की दिल खोल के घूमो मैराथन भी होगी। इसका उद्देश्य हिंदुस्तान के दिल में आप सेफ हैं के स्लोगन से पर्यटन स्थलों में महिलाओं में सुरक्षा की भावना उत्पन्न करना है।

प्रमुख सचिव शुक्ला ने बताया कि खजुराहो नृत्य समारोह की शुरूआत 1975 में मंदिर प्रांगण से ही हुई थी। आरंभ के दो-तीन वर्षो बाद ही इसे मंदिर प्रांगण में करने की अनुमति नहीं मिली, जिसके परिणामस्वरूप यह समारोह बाहर मैदान में किया जाने लगा। उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष संस्कृति विभाग की इस कार्यक्रम को मंदिर प्रांगण में कराने की कोशिश को सफलता मिली और इस वर्ष भी यह समारोह मंदिर प्रांगण में ही किया जाएगा।

 

(आईएएनएस)

Created On :   16 Feb 2022 4:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story