खंडहर में तब्दील हो गया खारी रेस्टहाऊस, पीडब्लयूडी विभाग ने बंद कर दिया रखरखाव 

Khari Resthouse, transformed into ruins,PWD department closes maintenance
खंडहर में तब्दील हो गया खारी रेस्टहाऊस, पीडब्लयूडी विभाग ने बंद कर दिया रखरखाव 
खंडहर में तब्दील हो गया खारी रेस्टहाऊस, पीडब्लयूडी विभाग ने बंद कर दिया रखरखाव 

डिजिटल डेस्क, मंडला। निवास मंडला रोड में स्थित अंग्रेजों के जमाने का पीडब्ल्यूडी विभाग का रेस्ट हाऊस खंडहर में तब्दील हो गया है। यहां रेस्ट हाऊस की हालत भूत बंगला की तरह हो गई है। विभाग के द्वारा रखरखाव भी नहीं किया जा रहा है। पिछले पांच साल से रेस्ट हाऊस वीरान छोड़ दिया गया है और यहां कोई कर्मचारी भी नहीं है। 

जिला मुख्यालय में अंग्रजों के जमाने के रेस्ट हाऊस है। जिनकी देखरेख का जिम्मा पीडब्ल्यूडी विभाग को मिला हुआ है। मंडला के अलावा एक दर्जन रेस्ट हाऊस जिले भर में है। निवास मंडला रोड स्थित खारी गांव का रेस्ट हाऊस पिछले पांच साल से खाली पड़ा है। यहां बिजली कनेक्शन कटने के कारण कोई रूकने नहीं जाता है। चौकीदार और टाईमकीपर को भी विभाग ने हटाकर, दूसरी जगह जिम्मेदारी सौंप दी। जिसके बाद यहां रखरखाव होना बंद हो गया है। 

रेस्ट हाऊस जंगल के किनारे होने के कारण दरवाजा, खिड़की तक गायब हो गया। कमरों के अंदर तोड़-फोड़ तक हो गई। यहां रेस्ट हाऊस के कमरे रखरखाव के अभाव में भूत बंगला की तरह हो गए है। यहां कोई विभागीय अधिकारी सालों से देखने तक नहीं आया है। जिससे दिनों दिन भवन बदहाल हो रहा है। यहां 2 जुलाई को विभाग ने मजदूर पौधरोपण के लिए भेजे थे। इसके बाद कोई पौधों को देखने तक नहीं गया है। विभाग द्वारा अंग्रजों के जमाने के रेस्ट हाऊस के रखरखाव पर भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है। 

पर्यटन विभाग को नहीं हो पाया हैंडओवर

इस बंद पड़े रेस्ट हाऊस को पर्यटन विभाग को सौंपने की कार्ययोजना थी। लेकिन इस पर काम नहीं हो सका। निवास मंडला मार्ग में कान्हा से बांधवगढ़ के पर्यटक आना जाना करते है। यहां से अमरकंटक के लिए भी पर्यटक जा सकते है। जिससे रेस्ट हाऊस उपयोगी हो सकता था। लेकिन इस ओर ध्यान नहीं दिया गया है। इसके अलावा भवन के लिए दूसरे विभाग को भी हस्तांतरित करने का प्लान बनाया जा रहा था। जिससे भवन का उपयोग हो सके। लेकिन इस पर भी ध्यान नहीं दिया गया है। 

अंजनिया में बनेगा बाजार

अंजनिया का रेस्ट हाऊस भी बदहाल है। यहां सालों से कोई अतिथि नहीं रूका है। विभाग ने यहां भी रखरखाव में कोई प्रयास नहीं किये है। अब इस रेस्ट हाऊस और जमीन को पंचायत को दी जानी की तैयारी है। यहां पंचायत का हाट बाजार बनाने का प्रस्ताव है। जमीन हस्तांतरण की कार्रवाई चल रही है। जिससे यहां बाजार बन सकेगा। इस जमीन और भवन का लाभ ग्रामीण उठा सकेगे।

Created On :   27 Aug 2017 4:16 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story