दैनिक भास्कर हिंदी: कोरबा : खासी लोकप्रिय है ग्रामीणों के बीच गोबर खरीदी की गोधन न्याय योजना

March 9th, 2021

डिजिटल डेस्क, कोरबा। ग्रामीणों को सूचना शिविर के माध्यम से जनकल्याणकारी योजनाओं की मिल रही जानकारी विकासखण्ड पाली के ग्राम पंचायत ईरफ में आयोजित हुई शिविर विकास फोटो प्रदर्शनी सह सूचना शिविर के माध्यम से जनहितकारी योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंच रही हैं। आज विकासखण्ड पाली के ग्राम पंचायत ईरफ में आयोजित शिविर में ग्रामीणों को शासन की योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने का मौका मिला। आयोजित शिविर में ग्राम ईरफ के सरपंच श्री सरोज कुमार धनवार भी पहंुचे। उन्होंने गोधन न्याय योजना जैसी लाभकारी योजना की तारीफ करते हुए कहा कि इस योजना से गोबर को बेचकर ग्रामीणजन आर्थिक लाभ कमा रहे हैं। शासन ने गोबर जैसे चीज को खरीदकर ग्रामीणों के लिए रोजगार के नये आयाम पेश किए हैं।

राज्य शासन की महत्वकांक्षी गोधन न्याय योजना ग्रामीणों के बीच खासा लोकप्रिय हो रही है। सरकार द्वारा ग्रामीणों को रोजगार के नए साधन प्रदान करने तथा जैविक खेती को बढ़ावा देने वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन करने गोधन न्याय योजना की शुरूआत की गई है। आयोजित शिविर में ग्रामीणों ने इस योजना को गोबर बेचकर लाभ कमाने का बेहतरीन माध्यम भी बताया। सरपंच श्री सरोज कुमार ने कहा कि गौठानों में गोबर खरीदी से लेकर पशुओ का ध्यान रखने के लिए शासन ने जनहितकारी कदम उठाया है। ग्राम ईरफ में आयोजित विकास फोटो प्रदर्शनी सह सूचना शिविर में आसपास के गांव तिलईकुंडी, डोंडकी, पटपारा एवं गोपालपुर के ग्रामीणों ने भी शिविर में आकर शासन की योजनाओं का अवलोकन किया। शिविर में शासन की योजनाओं की प्रचार पुस्तिका जनमन, संबल एवं किसान गाईड का भी वितरण किया गया।

प्रचार पुस्तिका को पढ़कर ग्रामीणों ने योजनाओं की पूर्ण रूप और सुलभ तरीके से जानकारी प्राप्त करने की बात कही। सूचना शिविर मंे ग्राम पंचायत ईरफ के नागरिक श्री कृष्णा लाल केंवट, श्री रामायण सिंह कंवर, श्री बोधराम धनवार सहित गांव की महिलाएं श्रीमती सुंती बाई यादव, श्री गोंदा बाई पनिका एवं श्रीमती राजकुंवर धोबी ने आकर योजनाओं की जानकारी ली। ग्रामीण महिलाओं ने शासन द्वारा चलाये जा रहे रोजगार मूलक एक्ट मनरेगा के तहत गांव वालों को दिए जा रहे रोजगार के लिए शासन का धन्यवाद भी किया। महिलाओं ने कहा कि शासन द्वारा गांव-गांव में स्थापित किये जा रहे गौठान महिला स्व सहायता समूहों को रोजगार के अवसर प्रदान कर रहे हैं। गौठानों में विभिन्न आजीविका संवर्धन के कार्यों से महिलाओं को रोजगार के साधन प्राप्त हो रहे हैं।

गौठानों में सब्जी उत्पादन, गोबर से वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन आदि से गांव की महिलाएं आर्थिक उन्नति की ओर अग्रसर हो रही हैं। शिविर में छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरवा और बारी के क्रियान्वयन, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, आदर्श गौठान, बिजली बिल हाफ योजना, मनरेगा, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, राम वन गमन पथ, अल्पकालीन कृषि ऋण माफ, स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग, पीडीएस, कृषि विभाग के विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को छायाचित्र के माध्यम से प्रदर्शित किया गया। नौ मार्च को विकास फोटो प्रदर्शनी सह सूचना शिविर का आयोजन विकासखण्ड करतला के ग्राम पंचायत नोनबिर्रा में किया जाएगा।