नागपुर यूनिवर्सिटी में बन सकता है कोविड-19 टेस्टिंग सेंटर, अब नीरी में भी कोरोना जांच

Kovid-19 Testing Center to be set up at Nagpur University
नागपुर यूनिवर्सिटी में बन सकता है कोविड-19 टेस्टिंग सेंटर, अब नीरी में भी कोरोना जांच
नागपुर यूनिवर्सिटी में बन सकता है कोविड-19 टेस्टिंग सेंटर, अब नीरी में भी कोरोना जांच

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय ने आईसीएमआर को प्रस्ताव भेज कर अपने यहां कोविड-19 टेस्टिंग फैसिलिटी सेंटर स्थापित करने की तैयारी दर्शाई है। विवि के बायोटेक्नोलॉजी, बायोकेमेस्ट्री और फार्मेसी विभाग ने इसके लिए कमर कस ली है। विवि प्रभारी कुलगुरु डॉ. मुरलीधर चांदेकर और प्रभारी कुलसचिव डॉ. नीरज खटी के मार्गदर्शन में हाल ही में आईसीएमआर को प्रस्ताव भेजा गया है। देश भर में कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत समेत सभी देशों को टेस्टिंग फैसिलिटी बढ़ाने पर जोर देने को कहा है। महाराष्ट्र की स्थिति देखें, तो राज्य में सर्वाधिक कोविड-19 पॉजिटिव मरीज हैं।

आईसीएमआर के हवाले से जारी पुराने स्टेटमेंट में बताया गया है कि 1 अप्रैल तक सरकार ने कुल 126 टेस्टिंग लैब को मान्यता दी है। लेकिन विदर्भ में टेस्टिंग की पर्याप्त सुविधाएं नहीं हैं। फिलहाल नागपुर के मेयो, मेडिकल और एम्स में ही टेस्टिंग की सुविधा है। इधर नागपुर खंडपीठ में विचाराधीन एक सू-मोटो जनहित याचिका में भी हाईकोर्ट ने कोरोना टेस्टिंग क्षमता बढ़ाने पर जोर दिया है। आईसीएमआर और अन्य जरूरी मान्यताओं के बाद विवि में टेस्टिंग सेंटर शुरू हो सकता है।

अब नीरी में भी कोरोना जांच

सीएसआईआर-नीरी में कोरोना जांच के लिए लैब शुरू किया गया है। फिलहाल शहर में मुख्य रूप से मेयो, मेडिकल और एम्स में कोरोना की जांच की सुविधा है। केंद्र सरकार की ओर से सीएसआईआर में उपलब्ध तकनीकी व विशेषज्ञ सुविधाओं का उपयोग देश में जारी कोरोना के खिलाफ संघर्ष में करने के निर्णय लिया गया है। नीरी के एनवायरमेंटल वाइरोलॉजी (ईवीसी) सेल ने इस चुनौती को स्वीकार कर ईवीसी के प्रमुख डॉ. कृष्णा खैरनार के निर्देशन में जांच और डायग्नोस्टिक हेल्थ केयर सेटअप शुरू कर रहा है। इस मिशन को नीरी के निदेशक डॉ. राकेश कुमार और सीएसआईआर के डायरेक्टर जनरल डॉ. शेखर मांडे का भी पूरा समर्थन प्राप्त है। सीएसआईआर-नीरी के अन्य केंद्रों सीएसआईआर-सीसीएमबी-हैदराबाद, सीएसआईआर-आईजीआईबी नई दिल्ली, सीएसआईआर-आईएमटीईसीएच चंडीगढ़ में भी कोरोना की जांच शुरू करने की अनुमति प्रदान की गई है।

हब के रूप में काम करेगा सीएसआईआर-नीरी

डॉ. खैरनार ने बताया कि कोरोना जांच के साथ-साथ सीएसआईआर नीरी क्षेत्रीय हब के रूप में भी काम करेगा। इसके तहत क्षेत्र में काम कर रहे लैब्स की क्षमता बढ़ाने और उन्हें तकनीकी मदद उपलब्ध कराई जाएगी।

 

 

Created On :   16 April 2020 7:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story