15 से 18 वर्ष के बच्चों का कोविड वैक्सीनेशन महाभियान 5 जनवरी को

Kovid vaccination campaign for 15 to 18 year old children on 5 January
15 से 18 वर्ष के बच्चों का कोविड वैक्सीनेशन महाभियान 5 जनवरी को
मंडला 15 से 18 वर्ष के बच्चों का कोविड वैक्सीनेशन महाभियान 5 जनवरी को

 डिजिटल डेस्क  मंडला।कलेक्टर हर्षिका सिंह ने 5 जनवरी को आयोजित हो रहे 15 से 18 वर्ष के बच्चों की कोविड वैक्सीनेशन महाभियान के संबंध में संबंधित अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि सभी शासकीय एवं निजी स्कूलों में बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए संपूर्ण इंतजाम सुनिश्चित किया जाए। जिला टीकाकरण अधिकारी कोविड वैक्सीनेशन के पर्याप्त डोज उपलब्ध कराते हुए वैक्सीनेशन टीम गठित करें। उन्होंने कहा कि विभिन्न स्कूलों में लगने वाले टीकाकरण सत्रों में वैक्सीनेटर, वेरीफायर तथा संबंधित अमला प्रातः 8 बजे तक पहुँचना सुनिश्चित करे। 5 जनवरी को प्रातः 8ः30 बजे से शाम 6 बजे तक बच्चों को कोविड वैक्सीनेशन का कार्य किया जाएगा। श्रीमती सिंह ने एसी ट्राईबल, जिला शिक्षा अधिकारी तथा डीपीसी को निर्देशित किया कि 5 जनवरी के लिए स्कूलों में बनाए जा रहे टीकाकरण सत्रों की जानकारी साझा करते हुए सभी बच्चों को वैक्सीनेशन के लिए बुलाएँ। बैठक में स्वास्थ्य, शिक्षा तथा संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

श्रीमती सिंह ने कहा कि सभी बीईओ, सीईओ जनपद, बीएमओ तथा बीआरसी अपने-अपने क्षेत्र में 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों का कोविड वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराएंगे तथा प्रभावी इंतजाम करेंगे। उन्होंने सभी बीईओ तथा बीएमओ को वैक्सीनेशन के लिए रणनीति बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने संबंधितों को 5 जनवरी को आयोजित होने वाले बच्चों के कोविड वैक्सीनेशन के संबंध में लक्ष्य आवंटित किया। श्रीमती सिंह ने निर्देशित किया कि सभी बच्चों को स्वास्थ्य परीक्षण करने के पश्चात ही टीका लगाएं। इसी प्रकार बच्चों को टीका लगाने से पहले उन्हें नास्ता या खाने के संबंध में सलाह जरूर दें।

मोबाईल एवं आधार नंबर जरूरी
 कलेक्टर ने बैठक में कहा कि सभी बच्चों को वैक्सीनेशन के लिए जरूरी मोबाईल नंबर एवं आधार नंबर की जानकारी प्रदान करें। उन्होंने कहा कि विभिन्न स्कूलों में आयोजित होने वाले टीकाकरण सत्रों के आयोजन के दौरान स्कूलों में बच्चों के लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। टीका लगाने के पश्चात बच्चों को ऑब्जरवेशन में रखें। साथ ही दूसरे टीके की तारीख एवं अवधि के बारे में बच्चों को जानकारी जरूर दें।

Created On :   5 Jan 2022 11:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story