मृत मिला तेंदुआ, बॉडी में चोट के निशान

Leopard found dead, injury marks in body
मृत मिला तेंदुआ, बॉडी में चोट के निशान
मोहगांव प्रोजेक्ट के खैरी बीट का मामला, जांच में जुटा वनविभाग मृत मिला तेंदुआ, बॉडी में चोट के निशान


डिजिटल डेस्क मंडला। मोहगांव प्रोजेक्ट के वन परिक्षेत्र कंचनगांव खैरी बीट के आरएफ 51 में 5 साल का नर तेंदुआ मृत अवस्था में मिला है। तेंदुआ के बॉडी में चोट के निशान है, जिससे शिकार की आशंका है। सूचना के बाद मौके पर पहुंची वनविभाग की टीम ने तेंंदुआ की बॉडी को कब्जे में लेकर पीएम कराया है। वनविभाग की टीम जांच में जुटी है।
जानकारी के मुताबिक मोहगांव प्रोजेक्ट के वन परिक्षेत्र कंचनगांव खैरी बीट के आरएफ 51 ईमली गोहान रोड से 50 मीटर दूरी पर तेंदुआ मृत अवस्था में सुबह आठ बजे ग्रामीणों ने देखा।  यहां आसपास के गांव से ग्रामीणों की भीड़ एकत्र हो गई। इसकी सूचना विभाग को दी गई। सूचना के बाद मोहगांव प्रोजेक्ट के अधिकारी और परिक्षेत्र कंचनगांव का अमला मौके पर पहुंचा। यहां शव का परीक्षण किया गया। वनविभाग की टीम ने तेंदुआ की बॉडी को कब्जे में लिया।  मृत नर तेंदुआ की उम्र करीब 5 साल है। यहां परीक्षण के दौरान तेंदुआ की बॉडी में चोट के निशान मिले है। पैर और मुंह में चोट है। जिससे शिकार की आशंका जाहिर की जा रही है। इसके बाद कान्हा नेशलन पार्क के विशेषज्ञ डॉ संदीप अग्रवाल के द्वारा पीएम किया गया है। जांच के लिए बिसरा कलेक्ट किया गया है।
करंट से शिकार की आशंका
जहां तेंदुआ के बॉडी में करंट के निशान शिकार की तरफ इशारा कर रहे है, घटना स्थल से कुछ दूरी पर खूंटी के शिकार मिले है। इस तरह की खूंटी करंट फेलाने के लिए लगाई जाती है। हालाकि आसपास बिजली करंट के लिए तार नही है। बॉडी सड़क से 50 मीटर दूर मिली है, तेदुआ को चोट भी है। जिससे यह भी हो सकता है कि सड़क में घायल हुआ तेंदुआ यहां तक आया हो और फिर गिर गया हो, या फिर तेंदुआ की मौत कही और हुई हो, मौत के बाद यहां बॉडी फेंकी गई हो।
जांच में जुटा वनविभाग-
तेंदुआ की मौत की जांच वनविभाग के द्वारा की जा रही है। प्रथम दृष्टया वनविभाग की शिकार के एंगल से मामले की जांच कर रहा है। जिससे यहां जबलपुर से डॉग स्कवॉड की टीम सर्चिंग कर रही है। विभाग की टीम के द्वारा मुखबिर तंत्र सक्रिय कर दिया गया है। यहां लोगो से जानकारी जुटाई जा रही है। पीएम रिपोर्ट के बाद स्पष्ट हो जाएगा कि तेंदुआ का शिकार हुआ है। जिसके बाद विभाग की टीम जांच में तेजी लाएगी।
इनका कहना है
मृत अवस्था में तेंदुआ मिला है, जांच कराई जा रही है। चोट के निशान है, जिससे सभी एंगल से जांच की जा रही है। पीएम रिपोर्ट के बाद की मौत के कारण सामने आयेगे।
राकेश कुड़ापे, डीएम मोहगांव प्रोजेक्ट

Created On :   10 Dec 2021 1:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story