आगामी 4 दिनों तक कई हिस्सों में होगी हल्की से मध्यम बारिश, ओलावृष्टि का भी अनुमान- कई जिलों में येलो अलर्ट

Light to moderate rain will occur in many parts for the next 4 days, hailstorm is also expected - Yellow alert in many districts
आगामी 4 दिनों तक कई हिस्सों में होगी हल्की से मध्यम बारिश, ओलावृष्टि का भी अनुमान- कई जिलों में येलो अलर्ट
बेमौसमी बारिश आगामी 4 दिनों तक कई हिस्सों में होगी हल्की से मध्यम बारिश, ओलावृष्टि का भी अनुमान- कई जिलों में येलो अलर्ट

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बढ़ती गर्मी के बीच राज्य में बेमौसमी बारिश ने दस्तक दे दी है। राज्य के कई हिस्सों में बुधवार रात से ही हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने आगामी 3 से 4 दिनों तक मुंबई सहित राज्य के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया है। इस अनुमान से राज्य के किसानों के माथे पर चिंता की लकीर खिंच गयी है। किसान पहले से ही बेमौसमी बारिश की मार झेल रहे हैं। बता दें कि राज्य में बेमौसमी बारिश होने की भविष्यवाणी मौसम विभाग ने पहले ही की थी। बुधवार रात से ही राज्य के कई जिलों में मौसम विभाग ने हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की है। क्षेत्रीय मौसम विभाग के मौसम वैज्ञानिक के. एस. होसलिकर ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कई इलाकों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई है। नंदुरबार, नासिक, कोल्हापुर, पिंपरी पुणे, नागपुर,मुंबई, ठाणे आदि इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है। मौसम विभाग ने अगले 2-3 दिनों तक राज्य में आंधी सहित बारिश की चेतावनी जारी की है। कहीं-कहीं ओलावृष्टि का भी अनुमान उन्होंने जताया है।

इन जिलों के लिए येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने मुंबई, ठाणे, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, धुले, नंदुरबार, नासिक, जलगांव, अहमदनगर, पुणे,ककोल्हापुर, सतारा, सांगली, सोलापुर, औरंगाबाद, जालना, परभणी, बीड, हिंगोली, नांदेड़, लातूर और उस्मानाबाद के लिए 18 मार्च तक का येलो अलर्ट जारी किया है। जबकि अकोला, बुलढाणा, अमरावती, चंद्रपुर, नागपुर, गढ़चिरौली, गोंदिया, वर्धा, वाशिम और यवतमाल के लिए 20 मार्च तक का येलो अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जतायी है। इस दौरान कुछ इलाकों में ओलावृष्टि का भी अनुमान है। 

क्या कहते हैं वैज्ञानिक

मौसम का आकलन करनेवाली निजी संस्था स्काइमेट के प्रमुख वैज्ञानिक महेश पालावत ने बताया कि पूर्वी राजस्थान से लेकर तमिलनाडु तक एक कम दबाव की रेखा बनी हुई है। इसके साथ ही उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। इसके चलते मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। उन्होंने अनुमान जताया है कि 20 मार्च के बाद से मुंबई सहित राज्य में मौसम सामान्य हो जाएगा। 


 

Created On :   16 March 2023 3:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story