सूखकर मैदान में तब्दील हुआ लोकपाल सागर और धरमसागर तालाब

Lokpal Sagar and Dharamsagar Pond turned into dry ground
सूखकर मैदान में तब्दील हुआ लोकपाल सागर और धरमसागर तालाब
पन्ना सूखकर मैदान में तब्दील हुआ लोकपाल सागर और धरमसागर तालाब

डिजिटल डेस्क, पन्ना। पन्ना शहर लगातार पेय जल संकट गहराते जा रहा है। शहर की लगभग तीन चौथाई आबादी के सामने इस समय भीषण जल संकट खड़ा हो गया है। पन्ना शहरवासियों को जिन तालाबों से पानी की सप्लाई होती है उनमें से शहर का सबसे बड़ा तालाब लोकपाल सागर तालाब से एक सप्ताह पहले ही पानी की सप्लाई तालाब में पानी नही होने से बंद हो चुकी है। लोकपाल सागर तालाब का निर्माण सौ साल पूर्व हुआ था और पिछले सौ साल के इतिहास में लोकपाल सागर तालाब की इसी स्थिति पहली बार जब पूरा लोकपाल सागर तालाब सूखकर मैदान में तब्दील होा चुका है। तालाब की स्थिति इतनी दयनीय हो गई है कि जहां पानी भरा रहता था वहां धूल उडऩे लगी है। नगर पालिका द्वारा तालाब के मौजूद पानी को उसके अंतिम स्थिति निकालकर पानी की आपूर्ति करने  गई और इसके बाद अंत: जब नाममात्र के लिये पानी नही रहा तो पानी की आपूर्ति बंद करनी पड़ी। लोकपाल सागर तालाब की आपूर्ति बंद होने के बाद शहर में स्थिति धरमसागर तालाब में भी बीते दिवस से सप्लाई के लिये पानी नही बचा है और अंतत: आज से धरम सागर तालाब से भी सप्लाई के लिए नगर पालिका जो पानी निकालती थी वह कार्य बंद कर दिया गया है। धरम सागर तथा लोकपाल सागर तालाब के जबाव दे जाने के बाद अब शहर की आधे से ज्यादा आबादी भीषण जल संकट की चपेट में आ गई है। वजह यह है कि निरपत सागर तालाब से पानी की जो सप्लाई होती है उससे शहर की लगभग ६५ हजार आबादी में से २५ हजार की आबादी को ही पानी की सप्लाई किए जाने का प्रबंध है इसके अलावा नगर पालिका परिषद द्वारा अलग-अलग क्षेत्रों में बोरवेल के जरिए लगभग पांच हजार की आबादी को पानी की आपूर्ति की जाती है और इस स्थिति में लोकपाल सागर तथा धरम सागर तालाब का पानी खत्म हो जाने के बाद शहर की ३५ हजार की आबादी को पीने के पानी के लिए उन्हें अपने घर में पानी की आपूर्ति ठप्प हो गई है और ऐसे में शहर की आधे से अधिक आबादी को पड रही इस भीषण गर्मी के बीच शहर में स्थित कुओं तथा नगर पालिका द्वारा चालू किए गए सार्वजनिक ४४ बोरों की राह पकडनी पड रही है। नगर पालिका के जो ४४ बोरवेल हैं वहां पर पानी के लिए लोगों की कतारें लगने लगी है तथा कानून व्यवस्था को लेकर भी संकट की स्थिति बन रही है। शहर में निर्मित हो रहे भीषण जल संकट के चलते लोगों की स्थिति यह हो गई है कि पीने के लिए पानी बचा रहे इसके लिए लोगों ने कूलर चलाना बंद कर दिया है। साथ ही साथ लोगों को दैनिक निस्तार के लिए भी पानी नहीं मिल पा रहा है। नगर पालिका द्वारा जल संकट के मद्देनजर नई पाईप लाईन से पानी की सप्लाई कई क्षेत्रों में बंद कर दी है। पुरानी पाईप लाईन से भी बमुश्किल जहां पानी पहुंच रहा है वहां चालीस मिनट ही सप्लाई हो रही है। नगर पालिका के पास पेयजल सप्लाई के लिए सीमित संख्या में मात्र १६ टैंकर हैं ओर इन टैंकरों के जरिए जहां पानी सप्लाई होता है वहां भी लोगों की कतारें लग रहीं हैं। 
नगर पालिका द्वारा पेयजल प्रबंधन को लेकर जारी की जानकारी
पेयजल संकट के बीच नगर पालिका द्वारा जल प्रदाय को लेकर आज जानकारी जारी की गई है। जिसमें बताया गया है कि नगर पालिका की जल प्रदाय व्यवस्था के अंतर्गत पेयजल हेतु आरक्षित जलाशय लोकपाल सागर एवं धरम सागर के माध्यम से पहाडकोठी के फिल्टर प्लाट में नगर से नगर में स्थित 05 नग ओव्हर हैड टेंक महेन्द्र भवन से वार्ड क्रमांक 01, 05, 06, 07, एवं 08 अबाादी 8000, जिला पंचायत कार्यालय स्थित ओव्हर हैड टैंकसे वार्ड क्रमांक 01,  02,  04 आबादी 7500, इन्द्रपुरी कालोनी  वार्ड क्रमांक 03 जनसंख्या 4500, विटनरी के पास ओव्हर हैड टैंक से वार्ड कमांक 10, 11 व 12 जनसंख्या 7200 एवं खेजडा मंदिर ओव्हर हैड टैंक से वार्ड क्रमांक 12, 13 एवं 14 जनसंख्या 5800 के द्वारा की जा रही पेयजल व्यवस्था विगत तीन वर्षों में पर्याप्त वर्षा न होने के कारण सूख जाने से बाधित हुई है। वर्तमान में नगर में पेयजल हेतु ट्रेक्टर-टेंकरों के माध्यम से पेयजल प्रदाय किये जाने हेतु स्टेंण्ड पोस्ट लगाये गये है जिनमें इन्द्रपुरी कॉलोनी पोस्ट ऑफिस के सामनें क्षमता 20 टेंकर प्रतिदिन पेयजल परिवहन के माध्यम से वार्ड क्रमांक 01 एवं 03, महेन्द्र भवन में स्थित बीहर क्षमता 35 टेंकर प्रतिदिन पेयजल परिवहन के माध्यम से वार्ड क्रमांक 02, 04, 05, 18 एवं 19, बिटनरी के पास क्षमता 25 टेंकर प्रतिदिन पेयजल परिवहन के माध्यम से वार्ड क्रमांक 15, 16, एवं 17, निरपत सागर क्षमता 30 टेंकर प्रतिदिन पेयजल परिवहन के माध्यम से नवीन गठित वार्ड क्रमांक 23, 24 एवं 25, बडी देवी जी मंदिर के पास क्षमता 15 टेंकर प्रतिदिन पेयजल परिवहन के माध्यम से वार्ड क्रमांक 06, 07 एवं 08 इसके अतिरिक्त 05 नग नवीन बोर खनन कर स्टैण्ड पोस्ट लगाये जा रहे हैं जिससे शेष वार्डों में पेयजल की आपूर्ति परिवहन के माध्यम से की जावेगी साथ ही नगर में स्थित 26 नग ट्यूब बेलों से नगर के विभिन्न स्थलों पर पाईप लाईन से संयोजित है जिससे पेयजल प्रदाय किया जा रहा है तथा 44 नग सिंगल फेस ट्यूब बेल स्वतंत्र रूप से कार्यरत हैं, इसके अतिरिक्त नगर में 39 नग हैण्ड पम्प व 150 सार्वजनिक कुआं स्थित हैं जिसका उपयोग पेयजल एवं निस्तार हेतु किया जा रहा है।
निरपत सागर तालाब से ०६ वार्डों को एक दिन के अंतराल से मिल रहा पेयजल 
निरपत सागर तालाब से सेटेल्ड पेयजल क्रमश: वार्ड क्रमांक 10, 11, 12 व आंशिक रूप से नवीन गठित वार्ड 23, 24 एवं 25 में पेयजल एक दिन के अंतराल से नियमित किया जा रहा है।      
 

Created On :   16 Jun 2022 11:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story