गोवा के कब्रिस्तान में लाउड स्पीकर पर नहीं होगी प्रार्थना, प्रशासन ने लगाया बैन

Loudspeakers ban during pray in the graveyard of goa
गोवा के कब्रिस्तान में लाउड स्पीकर पर नहीं होगी प्रार्थना, प्रशासन ने लगाया बैन
गोवा के कब्रिस्तान में लाउड स्पीकर पर नहीं होगी प्रार्थना, प्रशासन ने लगाया बैन

डिजिटल डेस्क, पणजी। पिछले कुछ समय से धार्मिक स्थानों जैसे मंदिर और मस्जिद में बजने वाले लाउडस्पीकर्स को लेकर लोग अपनी आपत्ति दर्ज कराते रहे हैं। ऐसा ही एक मामला गोवा के पणजी से सामने आ रहा है। यहां नगरपालिका ने कब्रिस्तान में शवों को दफनाने के दौरान लाउडस्पीकर्स के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। पणजी नगरपालिका द्वारा जारी किए गए आदेश के अनुसार यहां सबसे बड़े मुस्लिम कब्रिस्तान में लाउडस्पीकर के जरिए प्रार्थना करने पर बैन लगा दिया है।

नगरपालिका द्वारा एक पब्लिक नोटिस जारी कर आसपास के लोगों को इससे होने वाली असुविधा का हवाला देकर लाउडस्पीकर्स पर रोक लगाई गई है। पणजी के निगम आयुक्त अजीत रॉय ने इस सप्ताह की शुरुआत में यहां जारी एक आदेश में कहा कि पास के इलाकों में शांति बनाए रखने के लिए यह आदेश पारित किया गया है। वहीं इस नोटिस पर सुन्नी ट्रस्ट ने अपनी नाराजगी जाहिर की है। ट्रस्ट का कहना है कि इस आदेश से उनकी धार्मिक भावनाओं को चोट पहुंची है।

आदेश जारी होने के दौरान पणजी में अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव चल रहा था। आदेश में कहा गया है कि समुदाय को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आसपास के क्षेत्र में सार्वजनिक शांति बनाए रखने के लिए कब्रिस्तान में लाउडस्पीकर/सार्वजनिक उद्घोषणा प्रणाली के माध्यम से प्रार्थना ना की जाए।

एक टीवी चैनल के अनुसार नोटिस की प्रति में कहा गया है कि पणजी में कब्रिस्तान में शवों को दफनाने के दौरान प्रार्थना के लिए तेज आवाज लाउडस्पीकर्स का प्रयोग किया जाता है। इससे आसपास के लोगों को असुविधा होती है। नोटिस में कहा गया है कि समुदाय को यह सुनिश्चित करना होगा कि दफनाने के दौरान प्रार्थना के लिए लाउडस्पीकर्स का इस्तेमाल न किया जाए।

गौरतलब है कि इससे पहले भी गायक सोनू निगम के अजान के दौरान लाउडस्पीकर्स के प्रयोग से होने वाली परेशानी के ट्वीट पर काफी बवाल हुआ था। यहां तक कि पश्चिम बंगाल अल्पसंख्यक यूनाइटेड काउंसिल के उपाध्यक्ष सैयद शाह ने निगम के खिलाफ फतवा तक जारी कर दिया था। उन्होंने सोनू को पुराने जूतों की माला पहनाने वाले को 10 लाख रुपए देने का ऐलान भी कर डाला था।

Created On :   30 Nov 2017 3:27 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story