मस्जिद में हिंदू जोड़े का निकाह कराने जा रहा मौलवी हिरासत में

Maulvi arrested for going to the marriage of Hindu couple in mosque
मस्जिद में हिंदू जोड़े का निकाह कराने जा रहा मौलवी हिरासत में
उप्र मस्जिद में हिंदू जोड़े का निकाह कराने जा रहा मौलवी हिरासत में

डिजिटल डेस्क, उन्नाव। उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में एक हिंदू व्यक्ति के साथ 15 वर्षीय हिंदू लड़की का कथित तौर पर जबरन निकाह कराने जा रहे मौलवी और दो अन्य को पुलिस ने हिरासत में ले लिया गया। कार्रवाई तब की गई, जब दक्षिणपंथी समूह के सदस्यों ने मस्जिद में घुसकर निकाह रुकवा दिया और थाने को सूचना दे दी। पुलिस ने मौलवी, दूल्हे और नेपाली मूल की लड़की की परवरिश करने वाली मुस्लिम महिला को हिरासत में ले लिया है। हिंदू जागरण मंच (एचजेएम) के सदस्यों ने कथित तौर पर मस्जिद और स्थानीय पुलिस स्टेशन के बाहर हंगामा किया।

लड़की के पिता ने कथित तौर पर लड़की को बेचने के आरोप में तीनों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है। अंचल अधिकारी (नगर) आशुतोष पांडे ने कहा कि आरोप की अभी पुष्टि नहीं हुई है और आगे की जांच जारी है। शुरुआती जांच में पता चला है कि लड़की नेपाल के रुकनगढ़ी जिले के ज्योतिपुर गांव की रहने वाली है। उसके परिवार में पिता और एक बहन शामिल है।

यह परिवार कानपुर के आजादनगर की झुग्गियों में रहता है। पिता ने आठ साल पहले इस लड़की को गंगा घाट के लाल बानो को परवरिश के लिए सौंप दिया था। खबरों के मुताबिक, फिरोजाबाद निवासी 25 वर्षीय फूलन सिंह ने कथित तौर पर लड़की को फंसाया और निकाह के लिए राजधानी रोड स्थित मस्जिद में ले गया।

फूलन सिंह ने कथित तौर पर मौलाना शमीम अहमद को निकाह करने के लिए कहा। यह पता चलने पर कि वे दोनों हिंदू हैं, मौलवी ने शुरू में इनकार कर दिया, लेकिन फूलन मौलाना पर दबाव बनाती रही।

इस बीच, एचजेएम के दर्जनों कार्यकर्ता लड़की के पिता के साथ मस्जिद में घुस गए और आरोप लगाया कि मौलवी लड़की का जबरन धर्म परिवर्तन करा रहा है और निकाह करवा रहा है। गंगा घाट पुलिस ने मौलाना शमीम, लाल बानो और फूलन सिंह को हिरासत में ले लिया है। उनसे पूछताछ की जा रही है।

लड़की ने पुलिस को बताया कि उसे एक ऐसे व्यक्ति के साथ शादी के लिए मजबूर किया जा रहा था, जिसे वह नहीं जानती और वह उससे पहले कभी नहीं मिली थी। लाल बानो ने पुलिस को बताया कि वह मुस्लिम है और उसने हिंदू लड़की को अपनी बेटी की तरह पाला है। एचजेएम के क्षेत्रीय सचिव विमल तिवारी ने कहा कि फिरोजाबाद के एक युवक के साथ एक मौलवी द्वारा नाबालिग लड़की के जबरन निकाह करने की सूचना मिलने के बाद टीम भेजी गई थी।

तिवारी ने कहा कि युवक के मोबाइल से पता चला कि उसे कई जगहों से पैसे भेजे जा रहे थे। उन्होंने कहा, यह पूरी तरह से स्पष्ट था कि युवक निकाह के बाद लड़की को दिल्ली में बेचना चाहता था। इस बीच, मौलाना शमीम ने कहा कि नमाज अदा करने के लिए एक नफीस ने उनसे संपर्क किया था। जब वह वहां पहुंचा तो एक युवक ने उसे अपने साथ मौजूद लड़की के साथ निकाह करवाने को कहा।

उनके धर्म के बारे में जानने पर उन्होंने निकाह करवाने से साफ इनकार कर दिया। उन्होंने आगे बताया, अचानक कई लोग मस्जिद में घुस आए और धर्म परिवर्तन का आरोप लगाया। मगर यह कैसे मुमकिन है कि मैं दो हिंदुओं का निकाह करवाऊंगा?

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 Aug 2022 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story