एमसीडी चुनाव : युवाओं में दिखा वोट का जोश, साफ-सफाई को बताया बड़ा मुद्दा

MCD Election: Voting enthusiasm shown in youth, told cleanliness a big issue
एमसीडी चुनाव : युवाओं में दिखा वोट का जोश, साफ-सफाई को बताया बड़ा मुद्दा
एमसीडी चुनाव- 2022 एमसीडी चुनाव : युवाओं में दिखा वोट का जोश, साफ-सफाई को बताया बड़ा मुद्दा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव रविवार शाम शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गए। इन चुनावों में युवाओं ने भी बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। कई ऐसे युवा जो कि पहली बार अपने वोट का इस्तेमाल कर रहे थे, खासे उत्साहित नजर आए। वोट डालने आए इन युवाओं ने कहा कि वे दिल्ली को साफ सुथरा देखना चाहते हैं और इसी विषय को ध्यान में रखते हुए अपना वोट डालने आए हैं।

एमसीडी चुनाव के लिए दिल्ली में कुल 1.45 करोड़ मतदाताओं थे। इनमें नए और युवा मतदाताओं की संख्या भी अच्छी खासी थी। नए मतदाताओं में वे लोग भी शामिल हैं, जो पहले किसी और राज्य या शहर के मतदाता थे। हालांकि अब दिल्ली में शिफ्ट होने के कारण उनका नाम दिल्ली की मतदाता सूची में जोड़ा जा चुका है।

चांदनी चौक स्थित सर्वोदय कन्या विद्यालय में मतदान करने आईं पीएचडी की छात्रा नूपुर ने बताया कि दिल्ली में साफ-सफाई की एक व्यवस्थित प्रणाली है। हालांकि कभी-कभार इस प्रणाली में कुछ अवरोध देखने को भी मिलते हैं। उन्होंने कहा कि यदि दिल्ली की सफाई-व्यवस्था और बेहतर हो सके तो यह सभी दिल्लीवालों के लिए बेहतर होगा। एक अन्य मतदाता अर्चना का कहना था कि दिल्ली में साफ-सफाई को लेकर थोड़ी या बहुत, सुधार की गुंजाइश हो सकती है, लेकिन उनके लिए इससे बढ़कर फुटपाथ और सार्वजनिक पार्क पर अतिक्रमण एक बड़ा मुद्दा है।

नई दिल्ली के एक मतदान केंद्र में पहली बार अपना वोट डालने आईं 19 वर्षीय छात्रा पूजा शर्मा का भी कहना है कि नगर निगम चुनाव में साफ-सफाई का मुद्दा उनके लिए सबसे बड़ी बात है। पूजा ने कहा कि वे कई अन्य शहरों में भी गई है, जहां साफ-सफाई का स्तर दिल्ली से काफी अच्छा है। उनका कहना है कि उन्होंने ऐसे शहर भी देखे हैं, जो साफ-सफाई के मानकों में दिल्ली से काफी नीचे हैं। गौरतलब है कि दिल्ली में नगर नगम की 250 सीटों के लिए रविवार शाम साढ़े पांच बजे तक मतदान हुआ।

फिलहाल नगर निगम की सत्ता पर भारतीय जनता पार्टी काबिज है। इन चुनावों में भारतीय जनता पार्टी को टक्कर दे रही आम आदमी पार्टी का कहना है कि नगर निगम में सत्ता में रहते हुए भारतीय जनता पार्टी दिल्ली की साफ-सफाई ढंग से नहीं कर सकी। आम आदमी पार्टी दिल्ली नगर निगम को विफल बताते हुए भाजपा को दिल्ली में कूड़े के पहाड़ बनाने के जिम्मेदार ठहरा रही है।

वहीं भारतीय जनता पार्टी का कहना है कि उन्होंने नगर निगम में रहते हुए अच्छे काम किए हैं। भारतीय जनता पार्टी का कहना है कि दिल्ली सरकार द्वारा पूरा फंड जारी न किए जाने के बावजूद नगर निगम ने दिल्ली में बेहतरीन काम किया है। खासतौर पर साफ-सफाई को लेकर दिल्ली की सड़कों, गलियों और कॉलोनियों में कई अच्छे काम किए गए हैं। इसके साथ ही भारतीय जनता पार्टी के नेता आम आदमी पार्टी पर लगातार भ्रष्टाचार के आरोप लगा रहे हैं।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 Dec 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story