स्वास्थ्य केन्द्र में गंदगी देखकर बिफरे मंत्री, बोले- व्यवस्था में सुधार लाए वरना कार्रवाई के लिए रहे तैयार

Minister upset after seeing filth in health center
स्वास्थ्य केन्द्र में गंदगी देखकर बिफरे मंत्री, बोले- व्यवस्था में सुधार लाए वरना कार्रवाई के लिए रहे तैयार
बालाघाट स्वास्थ्य केन्द्र में गंदगी देखकर बिफरे मंत्री, बोले- व्यवस्था में सुधार लाए वरना कार्रवाई के लिए रहे तैयार

डिजिटल डेस्क बालाघाट. परसवाड़ा विस क्षेत्र अंतर्गत हट्टा प्रवास के दौरान आयुष एवं जल संसधान विभाग के राज्यमंत्री रामकिशोर नानो कावरे अचानक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचे। केन्द्र के आसपस पसरी गंदगी को देखकर वे बिफर पड़े और मौके पर उपस्थिति स्वास्थ्य कर्मचारियों को जमकर फटकार लगाई। सख्त लहजे में उन्होने साफ तौर पर चेतावनी देते हुए कहा कि व्यवस्था में सुधार लाए वरना कार्रवाई के लिए तैयार रहे। मंत्री श्री कावरे के सख्त रवैये को  देखकर स्वास्थ्य विभााग के कर्मचारी आनन-फानन में अपनी सफाई देते नजर आए। जानकारी के अनुसार हट्टा प्रवास के दौरान वहां के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्थाओं को देखा। मंत्री श्री कावरे ने निरीक्षण में पाया कि हट्टा के स्वास्थ्य केन्द्र की साफ-सफाई व्यवस्था ठीक नहीं हंै और स्वास्थ्य केन्द्र में जगह-जगह गंदगी पड़ी है। गंदगी देख वे बिफर पड़े और वहां के स्टाफ को इसके लिए जमकर फटकार लगाईं। 

 

सीएमओ से कहा जिम्मेदारों पर करे कार्रवाई 
उन्होंने मोबाइल पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को तत्काल इस पर संज्ञान लेने एवं प्राथमिक स्वास्थ्य में स्वच्छता नहीं रखने के लिए जिम्मेदार लोगों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा स्वास्थ्य केंद्रों का संचालन अच्छी तरह से होना चाहिए और उपचार के लिए आने वाले मरीजों को यहां पर अच्छी स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हट्टा के स्टाफॅ को निर्देशित किया कि वे हट्टा के इस केन्द्र में शासन द्वारा जो निर्धारित सभी टेस्ट की समुचित सुविधा ग्रामीणों को उपलब्ध करायें।

 

स्वास्थ्य सुविधा से कोई भी नहीं रहे वंचित 
ग्रामीणों को इस बात की जानकारी दी जाये कि उनके स्वास्थ्य केन्द्र में खून, पेशाब आदि की कौन-कौन सी जांच होती हंै। इस दौरान उन्होने दो टूक शब्दों में कहा कि ग्रामीणों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ दिलाने में किसी भी तरह की लापरवाही एवं कोताही बरतने वाले लोगों को बख्शा नहीं जाएगा, और किसी भी तरह की मनमानी नहीं चलेगी। सरकार की योजनाओं का क्रियान्वयन धरातल पर नजर आना चाहिए अन्यथा जिम्मेदारों की खैर नहीं रहेगी। 

 

जनता बोली- यहीं मिले सुविधा तो नहीं करना पड़ेगा मिलों का सफर
इस दौरान मौके पर मौजूद लोगों का कहना रहा कि यदि हट्टा में ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले तो उन्हें उपचार कराने के लिए बालाघाट मुख्यालय नहीं जाना पड़ेगा। ग्रामीणजनो का कहना रहा कि मंत्री श्री कावरे के अथक प्रयासों के चलते परसवाड़ा क्षेत्र में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही हैं, लेकिन विभागीय कर्मचारियोंं एवं समय पर डॉक्टरों के नहीं मिलने के कारण उन्हें आर्थिक एवं मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं।

Created On :   15 Dec 2022 12:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story