जानलेवा पर्यटन स्थल बना मोहगांव झिल्पी तालाब

Mohgaon Jhilpi Talab became a deadly tourist destination
जानलेवा पर्यटन स्थल बना मोहगांव झिल्पी तालाब
हादसा जानलेवा पर्यटन स्थल बना मोहगांव झिल्पी तालाब

डिजिटल डेस्क, हिंगना। तहसील के मोहगांव झिल्पी तालाब में शुक्रवार को डूबे युवक रवींद्र गायधने (38) घोगली, बेलतरोड़ी निवासी का शव शनिवार को सुबह तालाब किनारे मिला। रवींद्र शुक्रवार को दोपहर में मित्रों के साथ नागपुर से मोहंगाव झिल्पी तालाब घूमने आया था। कुछ साथी तालाब में नहाने और तैरने के लिए तालाब में कूदे। इस दौरान रवींद्र गहरे पानी में चला गया और डूब गया। मित्रों ने रवींद्र को बचाने का प्रयास किया, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। पश्चात उन्होंने इसकी जानकारी हिंगना पुलिस को दी। पुलिस मौके पर पहुंची रवींद्र का मृतदेह तालाब से निकालने का प्रयास किया, लेेकिन अंधेेरा होने पर पुलिस लौट गई। शनिवार को सुबह तालाब किनारे रवींद्र का मृतदेह नजर आया। ग्रामवासियों की मदद से शव बाहर निकालकर पोस्टमार्टम के लिए ग्रामीण अस्पताल, हिंगना भेजा। पुलिस ने मामला दर्ज किया है।

कुछ माह पहले हुई थी पिता-पुत्र की मौत : मोहगांव झिल्पी तालाब में 5 दिन पहले यानी 15 मई को नागपुर के कौशल्या नगर, रामेश्वरी रोड निवासी ऋषभ मेश्राम नामक युवक की डूबने से मौत हुई थी। ऋषभ भी दोस्तों के साथ घूमने के लिए आया था और नहाने के लिए तालाब में उतरा था। कुछ माह पहले इसी तालाब में पिता-पुत्र की डूबने से मौत हुई थी। बावजूद प्रशासन ने अभी तक कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किए हैं। 

सुरक्षाकर्मी तक तैनात नहीं रहता :  मोहगांव झिल्पी तालाब को पर्यटन स्थल बना दिया गया है, लेकिन यहां सुरक्षा के इंतजाम नहीं किए गए हैं। यह तालाब जलसंपदा विभाग अंतर्गत आता है। यहां सुरक्षा कर्मी तक तैनात नहीं किया गया है। सुरक्षाकर्मी को तैनात किया जाता, तो युवकों को पानी में उतरने से रोका जा सकता था।

सिर्फ छुट्‌टी के दिन तैनात रहती है पुलिस : मोहगांव झिल्पी तलाब में अब तक 100 से अधिक लोगों की डूबने से मौत हो चुकी है। हिंगना पुलिस स्टेशन में सिर्फ मामला दर्ज किया जाता है और छुट्टी के दिन पुलिस का विशेष दस्ता तैनात किया जाता है। इस पर्यटन स्थल के प्रति लापरवाहपूर्ण रवैये से नागपुर शहर से आने वाले युवकों की टोली के युवक घटना का शिकार हो रहे हैं।

छुट्टी के दिन लगता है मेला : यहां पर छुट्टी के दिन लोगों का मेला लगता है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता को देखने असंख्य लोग आते हैं, लेकिन उनकी सुरक्षा का कोई इंतजाम नहीं किया गया है।
 

 

Created On :   22 May 2022 11:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story