राम माधव बोले- मोपला विद्रोह का सही इतिहास पता है

Moplah rebellion manifestation of Taliban mindset, Kerala govt whitewashing it says Ram Madhav
राम माधव बोले- मोपला विद्रोह का सही इतिहास पता है
बयान राम माधव बोले- मोपला विद्रोह का सही इतिहास पता है
हाईलाइट
  • मोपला विद्रोह का सही इतिहास पता है : राम माधव

डिजिटल डेस्क, कोझीकोड। भाजपा/आरएसएस गठबंधन कम्युनिस्टों से मुकाबला करने का कोई मौका नहीं गंवाता है और गुरुवार को भी यहां यही नजारा था, जब आरएसएस के शीर्ष नेता राम माधव ने कहा कि 1921 के मोपला विद्रोह को किसने हवा दी थी, जिसे मोपला विद्रोह या मालाबार विद्रोह के रूप में जाना जाता है।

इतिहास कहता है कि यह 1921 में ब्रिटिश अधिकारियों और उनके हिंदू सहयोगियों के खिलाफ केरल के मप्पिला मुसलमानों द्वारा किया गया एक सशस्त्र विद्रोह था। छह महीने तक चले इस विद्रोह में लगभग 10,000 लोगों की जान चली गई, जिनमें से 2,339 विद्रोही थे।

इसे अक्सर दक्षिण भारत में राष्ट्रवादी विद्रोह के पहले मामलों में से एक माना जाता है। लेकिन लंबे समय तक इस विषय पर इतिहासकारों के बीच अत्यधिक बहस हुई कि विद्रोह का असली मकसद क्या था। राम माधव ने केरल में 1921 के विद्रोह के दौरान हुई हिंसा के पीड़ितों की याद में यहां आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए कम्युनिस्टों को आड़े हाथ लिया।

माधव ने कहा, राष्ट्रीय नेतृत्व सही इतिहास से अवगत है और इसलिए, वह ऐसी तालिबानी या अलगाववादी ताकतों को देश में हिंसा पैदा करने या लोगों को विभाजित करने के लिए कोई जगह नहीं देगा, चाहे वह कश्मीर हो या केरल।

लंबे समय से यहां भाजपा/आरएसएस इस मुद्दे को उठाती रही है और केरल भाजपा के पूर्व अध्यक्ष कुम्मनम राजशेखरन जोरदार प्रचार कर रहे हैं कि 1921 का मालाबार विद्रोह राज्य में जिहादी नरसंहार का पहला मामला था। उन्होंने कहा कि हिंदुओं की बड़े पैमाने पर हत्या को स्वतंत्रता संग्राम का हिस्सा मानना इतिहास का अपमान है।

माधव ने दोहराया कि यह भारत में तालिबान की मानसिकता की पहली अभिव्यक्तियों में से एक था और केरल में वाम सरकार कथित रूप से इसे कम्युनिस्ट क्रांति के रूप में मनाकर इसे सफेद करने की कोशिश कर रही थी।

अफगानिस्तान में वर्तमान घटनाओं पर खुलते हुए उन्होंने कहा कि अब सभी का ध्यान अफगानिस्तान में तालिबान की सत्ता पर कब्जा करने पर केंद्रित है और उन्हें मीडिया द्वारा अतीत में तालिबान द्वारा किए गए अत्याचारों के बारे में याद दिलाया जा रहा है।

लेकिन माधव ने मोपला विद्रोह के समानांतर रेखा खींची।

उन्होंने कहा, भारत के लिए यह कोई नई कहानी नहीं थी, क्योंकि कुछ कट्टरपंथी इस्लामी विचारधारा से पैदा हुई तालिबान की यह मानसिकता यहां पहले मोपला विद्रोह के रूप में प्रकट हुई थी और उस समय मीडिया की उपस्थिति के उस रूप में नहीं थी, जैसी अब है। उस समय किए गए अत्याचार को व्यापक रूप से प्रचारित नहीं किया गया था।

आरएसएस के शीर्ष नेता ने कहा, चूंकि तब क्या हुआ था, यह ज्ञात नहीं था। जो कुछ हुआ, उसे वामपंथी छिपाने या छिपाने की कोशिश कर रहे थे और इसे ब्रिटिश और बुर्जुआ के खिलाफ एक कम्युनिस्ट क्रांति के रूप मना रहे हैं फिल्मों के निर्माण को प्रोत्साहित करके, जिसमें विद्रोह के नेताओं को नायकों के रूप में प्रदर्शित किया जाता है।

 

आईएएनएस

Created On :   19 Aug 2021 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story