सरयू नदी के तट पर जलाए गए 9 लाख से अधिक दीये, बना विश्व रिकॉर्ड

More than 9 lakh diyas were lit on the banks of river Saryu, a world record
सरयू नदी के तट पर जलाए गए 9 लाख से अधिक दीये, बना विश्व रिकॉर्ड
अयोध्या सरयू नदी के तट पर जलाए गए 9 लाख से अधिक दीये, बना विश्व रिकॉर्ड
हाईलाइट
  • दीपों से जगमग हुई अयोध्या

डिजिटल डेस्क, अयोध्या। अयोध्या में सरयू नदी के किनारे 9 लाख से अधिक दीये जलाकर भगवान राम की भूमि में एक और विश्व रिकॉर्ड बनाया गया है। इसके अलावा बुधवार को हिंदू पवित्र नगरी में अलग-अलग स्थानों पर 3 लाख मिट्टी के दीये जलाए गए। पांचवें दीपोत्सव के रोशनी का त्योहार कार्यक्रम के लिए अयोध्या पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 661 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करते हुए भव्य राम मंदिर के निर्माण का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया। इसके साथ ही उन्होंने विपक्षी दलों पर भी हमला बोला।

सीएम आदित्यनाथ ने दावा किया कि जब अयोध्या में राम मंदिर बनेगा तो यह दुनिया का सबसे अच्छा धार्मिक और आध्यात्मिक शहर होगा। उन्होंने कहा कि अयोध्या भारत की सांस्कृतिक राजधानी बनेगी। उन्होंने कहा अब 2023 तक अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण को कोई नहीं रोक सकता। समाजवादी पार्टी प्रमुख के परिवार पर निशाना साधते हुए आदित्यनाथ ने कहा, 31 साल पहले जो रामभक्तों पर फायरिंग कर रहे थे। वे अब आपकी सत्ता के आगे झुक गए हैं। उन्होंने कहा अगर आने वाले समय में कार सेवा आयोजित की जाती है। तो गोलियां नहीं चलाई जाएंगी। भगवान राम और भगवान कृष्ण के भक्तों पर फूलों की वर्षा की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने लोगों को याद दिलाया कि 31 साल पहले 30 अक्टूबर और 2 नवंबर 1990 को जो हुआ उसे कोई नहीं भूल सकता। योगी ने अखिलेश यादव पर निशाना साधते हुए कहा कि कब्रिस्तान से प्यार करने वाले वहां जनता का पैसा खर्च करते थे। जो लोग भारतीय धर्म और संस्कृति से प्यार करते हैं। वे इसके उत्थान के लिए पैसा लगा रहे हैं। पिछली सरकारों में कब्रिस्तान की दीवारों के निर्माण पर पैसा खर्च किया जाता था।आज इसे मंदिरों के पुनर्निर्माण और सौंदर्यीकरण पर खर्च किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि सरकार राज्य में राम जन्मभूमि काशी विश्वनाथ समेत 500 तीर्थ स्थलों और मंदिरों के विकास के लिए काम कर रही है। जिनमें से 300 पर काम पूरा हो चुका है और 200 पर काम चल रहा है। इस मौके पर मौजूद केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि अयोध्या में आज 12 लाख दीये जलाना सिर्फ एक रिकॉर्ड नहीं है। बल्कि यह पूरी दुनिया के लिए भगवान राम की गरिमा का संदेश है। उन्होंने कहा कि 2030 तक अयोध्या दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक पर्यटन शहर होगा।

केंद्रीय मंत्री रेड्डी के अलावा उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और कई अन्य मंत्री भी अयोध्या में मौजूद थे। इस आयोजन में त्रिनिदाद और टोबैगो, वियतनाम और केन्या के राजदूतों ने भी भाग लिया।

 

(आईएएनएस)

Created On :   3 Nov 2021 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story