मप्र: हरदा में उद्यानिकी फसलों ने किसान केा बनाया करोड़पति

January 27th, 2022

डिजिटल डेस्क,  हरदा। मध्य प्रदेश के हरदा जिले में एक किसान परिवार के लिए परंपरागत खेती के स्थान पर उद्यानिकी का अपनाना बदलाव का कारण बन गया है। अब यह परिवार करोड़पति बनने के साथ अन्य किसानों के लिए आदर्श भी बन गया है। हरदा जिले के सिरकंबा ग्राम में है उन्नत किसान मधु धाकड़ का संयुक्त परिवार, जो संयुक्त रुप से खेती के काम में लगा है। बीते कुछ वर्षों से इस किसान परिवार ने खेती के तरीके को बदला, यह बदलाव उनके लिए एक क्रांतिकारी परिवर्तन साबित हुआ है।

यह किसान परिवार भी अन्य किसानों की तरह गेहूं, चना, सोयाबीन जैसी परंपरागत फसलों की खेती करता रहा है, मगर बीते सालों में इस परिवार ने परंपरागत खेती की जगह उद्यानिकी को चुना और अपनी डेढ़ सौ एकड़ जमीन पर टमाटर, मूंगफली, मिर्च, शिमला मिर्च और अदरक उगा कर समृद्धि का नया मार्ग खोल लिया।

राज्य के मंत्री कमल पटेल ने इस परिवार से मुलाकात की और खेती के तरीके में बदलाव लाने की वजह भी जानी। मंत्री पटेल केा मधु धाकड़ से बताया कि कुल 150 एकड़ क्षेत्र में टमाटर, शिमला मिर्च, अदरक के लिए वर्गीकृत किया है और उसी के अनुसार खेती करते है। प्रत्येक फसल के उत्पादन पर आने वाली लागत और मुनाफे की जानकारी ली।

किसान धाकड़ ने मंत्री को बताया प्रति एकड़ करीब दस लाख रुपए का मुनाफा अर्जित कर रहा है, इसके साथ ही करीब 350 खेतीहर मजदूरों के लिए रोजगार का इंतजाम भी कर दिया है। मंत्री और किसान के संवाद का वीडियो सामने आया है, जिसमें मंत्री एक मंझे हुए टीवी एंकर और रिपोर्टर की तरह किसान से सवाल कर रहे है और किसान इन सवालों का जवाब भी दे रहा है।

कृषि मंत्री कमल पटेल ने मधु धाकड़ को दूसरे किसानों के लिए प्रेरणास्रोत बताते हुए कहा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य पर काम किया जा रहा है, यह किसान परिवार अपने आप में मिसाल है।

आईएएनएस