ऑनलाइन फीडबैक में नागपुर ने पार किया टार्गेट

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
ऑनलाइन फीडबैक में नागपुर ने पार किया टार्गेट

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  देश के रहने योग्य शहरों का उसी शहर के नागरिकों से ऑनलाइन फीडबैक लिया जा रहा है। 24 सवालों पर केंद्रित सर्वेक्षण में हां या न में जवाब देना है। 1 फरवरी से शुरू हुआ सर्वेक्षण 29 फरवरी तक चलेगा। शहर की जनसंख्या के 1 प्रतिशत फीडबैक का टार्गेट दिया गया है। 22 फरवरी को नागपुर शहर ने टार्गेट पार कर लिया है।

केंद्र सरकार के हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर मिनिस्टरी की ओर से देश में रहने योग्य शहरों की स्पर्धा ली जा रही है। इस स्पर्धा में देश के 114 शहर प्रतिभागी है। स्वच्छता, पर्यावरण, जलापूर्ति व्यवस्था, सार्वजनिक परिवहन आदि 24 सवालों का नागरिकों को आॅनलाइन जवाब देना है। नागरिकों के फीडबैक पर 30 प्रतिशत अंक रखे गए हैं। 70 प्रतिशत अंक प्रत्यक्ष सर्वेक्षण तथा डाक्यूमेंटेशन पर है। फीडबैक में ज्यादा से ज्यादा नागरिकों का सहभाग बढ़ाने के लिए मनपा प्रशासन की ओर से कॉलेज, उद्यानों में टहलने के लिए आने वाले नागरिक तथा अन्य सार्वजनिक स्थलों पर जनजागरण किया गया।

शहर की जनसंख्या के 1 प्रतिशत यानी 25 हजार 891 नागरिकों के फीडबैक का टार्गेट दिया गया था। 22 फरवरी की रात टार्गेट पार हो गया है। 29 फरवरी तक फीडबैक ऑनलाइन फीडबैक दिया जा सकेगा। 29 फरवरी के बाद फीडबैक में नागरिकों को दिए गए जवाब के आधार पर शहरों का रैंकिंग तय होगा। सार्वजनिक परिवहन छोड़ पर्यावरण, जलापूर्ति, स्वच्छता के मामले में स्थिति बेहतर रहने से शहर को अच्छा रैंकिंग मिलने की उम्मीद है। पिछले वर्ष देश के रहने योग्य शहरों का नागपुर को पुरस्कार मिल चुका है। इस वर्ष पहली बार स्पर्धा हो रही है। मनपा प्रशासन के अपने स्तर पर प्रयास जारी है। शहर के नागरिकों का भी सहयोग बढ़ाया जा रहा है।
 

Created On :   24 Feb 2020 7:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story