नागपुर रोड - कुरई घाटी में निर्माणाधीन फोरलेन हाईवे से  कार, एंबुलेंस निकालने की तैयारी

Nagpur Road - Preparation for evacuation of car, ambulance from Fourlane Highway
नागपुर रोड - कुरई घाटी में निर्माणाधीन फोरलेन हाईवे से  कार, एंबुलेंस निकालने की तैयारी
नागपुर रोड - कुरई घाटी में निर्माणाधीन फोरलेन हाईवे से  कार, एंबुलेंस निकालने की तैयारी

एनएचएआई ने भेजा कलेक्टर को पत्र, जनवरी से दौडऩे लगेंगे भारी वाहन  
डिजिटल डेस्क  सिवनी ।
दो दिन बाद कुरई घाटी में निर्माणाधीन फोरलेन हाईवे से कार, एंबुलेंस, ट्रैक्टर आदि चार पहिया वाहन विधिवत निकालने की तैयारी कर ली गई है। इस संबंध में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के भोपाल स्थित कार्यालय से सिवनी कलेक्टर को पत्र भेजा गया है। पत्र में सितंबर, अक्टूबर माह में लगातार हुई बारिश के कारण निर्माण कार्य प्रभावित होने का हवाला देते हुए आगामी 31 दिसंबर तक भारी वाहनों के लिए यातायात बंद रखने का प्रस्ताव भी दिया गया है। इस संबंध में कलेक्टर डॉ. राहुल हरिदास फटिंग द्वारा 1 नवंबर के पूर्व निर्णय लिया जाएगा।
जानकारी के अनुसार एनएचएआई भोपाल के क्षेत्रीय अधिकारी विवेक जायसवाल ने कलेक्टर सिवनी को भेजे पत्र में 1 नवंबर से दिन के समय कुरई घाटी से ट्रैक्टर सहित अन्य चार पहिया वाहनों की आवाजाही प्रारंभ करने की मांग की है। इससे अब बिना अवरोध के ऐसे वाहन सिवनी से नागपुर तक आ जा सकेंगे। एनएचएआई ने 1 नवंबर से 31 दिसंबर तक भारी वाहनों की आवाजाही डायवर्टेड मार्ग सिवनी-कटंगी-रिड्डीटेक से ही जारी रखने की मांग भी की है, ताकि घाटी में शेष रह गए कार्य को तेजी से पूर्ण किया जा सके।
एनिमल अण्डरपास की टू-लेन 95 फीसदी पूर्ण
एनएचएआई ने कलेक्टर को जानकारी दी है कि 29.29 किमी लंबे मोहगांव-खवासा फोरलेन प्रोजेक्ट के 24.25 किमी में चार लेन का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है। कुरई घाटी में निर्माणाधीन 9 एनिमल अंडरपास के टू-लेन का  95 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है। आरई पैनल(लंबाई 3.4 किमी) का 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। आगामी जनवरी माह से एक ओर की टू-लेन पूर्ण कर भारी वाहन निकालने की तैयारी भी की जा रही है।
दक्ष मजदूरों का टोटा
एनएचएआई ने हवाला दिया है कि कोरोना संक्रमण के चलते दक्ष मजदूर बिहार,बंगाल, झारखण्ड वापस लौट गए। इससे निर्माण कार्य की गति प्रभावित हुई। नवंबर माह में भी मजदूर त्यौहार मनाने अपने घर जाएंगे। इससे भी निर्माण कार्य प्रभावित होने की आशंका है। भारी बारिश के कारण खदानों में पानी भर जाने के कारण आरई वॉल निर्माण में प्रयुक्त होने वाली मिट्टी के संकट से भी जूझना पड़ा।
इनका कहना है-
एनएचएआई के प्रस्ताव पर उचित निर्णय लिया जाएगा। कुरई घाटी में एक ओर की टू-लेन का निर्माण जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए जाएंगे, ताकि जल्द भारी वाहनों की आवाजाही भी प्रारंभ हो सके।
-डॉ. राहुल हरिदास फटिंग, कलेक्टर
कुरई घाटी में तेजी से कार्य कराया जा रहा है। बारिश के कारण कई अवरोध खड़े हुए। 1 नवंबर से दिन के समय चार पहिया वाहनों की विधिवत आवाजाही प्रारंभ किए जाने कलेक्टर को पत्र भेजा गया है।
- बीपी गुप्ता, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, एनएचएआई

Created On :   29 Oct 2020 10:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story