comScore

छत्तीसगढ़: नृत्य महोत्सव में बिखरेगा आदिवासी रंग, राहुल करेंगे समारोह का उद्घाटन

छत्तीसगढ़: नृत्य महोत्सव में बिखरेगा आदिवासी रंग, राहुल करेंगे समारोह का उद्घाटन

हाईलाइट

  • तीन दिवसीय महोत्सव में 25 राज्यों और 6 देशों के दल हिस्सा लेंगे
  • बांग्लादेश, श्रीलंका, थाईलैंड और मालदीव के कलाकार भी शामिल होंगे

डिजिटल डेस्क, रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 27 दिसंबर से 29 दिसंबर तक तीन दिवसीय राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव आयोजित हो रहा है और इस दौरान आदिवासी संस्कृति की छंटा बिखरेगी। इस महोत्सव में 25 राज्यों और 6 देशों के दल हिस्सा लेने वाले हैं। महोत्सव के उद्घाटन समारोह में कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी मौजूद रहेंगे।

राजधानी के साइंस कॉलेज मैदान में तीन दिन तक आदिवासियों की संस्कृति और उनकी कलाओं को करीब से देखने का मौका मिलेगा। यहां पहली बार आयोजित हो रहे राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में पच्चीस राज्यों के आदिवासी एक ही समय और एक स्थान पर उपस्थित रहेंगे। साथ ही इस महोत्सव में बांग्लादेश, श्रीलंका, थाईलैंड, यूगांडा, बेलारूस और मालदीव देश के कलाकार भी शामिल हो रहे हैं।

सरकार की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, महोत्सव में लगभग 1,350 से अधिक प्रतिभागी अपनी जनजातीय कला एवं संस्कृति का प्रदर्शन करेंगे। इस महोत्सव में 39 जनजातीय प्रतिभागी दल चार विभिन्न विधाओं में 43 से अधिक नृत्य शैलियों का प्रदर्शन करेंगे। जानकारी के मुताबिक नृत्य महोत्सव के उद्घाटन समारोह में कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी उपस्थित रहेंगे। इस आयोजन में हिस्सा लेने के लिए देश भर के मुख्यमंत्रियों को आमंत्रण पत्र भेजे गए हैं। राज्य सरकार के मंत्री अथवा कांग्रेस के विधायकों ने विभिन्न राज्यों की राजधानी में पहुंचकर मुख्यमंत्रियों को आमंत्रित किया है।

प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने साइंस कॉलेज मैदान पहुंचकर महोत्सव की तैयारी का जायजा लिया है। उन्होंने इस दौरान आयोजन स्थल में बनाए जा रहे फूड जोन, शिल्प ग्राम के स्टॉल और शासन के विभिन्न विभागों द्वारा लगाई जाने वाली प्रदर्शनी स्टालों की तैयारियों का भी अवलोकन किया।

कमेंट करें
mh1Dx