कामगार कानून में शीघ्र होगा बदलाव: बंडारू दत्तात्रय

Need for a change in labor law : Central minister Bandaru Dattatreya
कामगार कानून में शीघ्र होगा बदलाव: बंडारू दत्तात्रय
कामगार कानून में शीघ्र होगा बदलाव: बंडारू दत्तात्रय

डिजिटल डेस्क, नागपुर | केंद्रीय कामगार मंत्री तथा संसद की वित्त समिति के सदस्य बंडारू दत्तात्रय ने कहा कि केन्द्र सरकार कामगारों के कल्याण के लिए पूरी तरह  कटिबद्ध है। कामगारों के हित में शीघ्र ही  कामगार कानून में इसके लिए बड़ा बदलाव किया जाएगा। राज्यसभा सदस्य अजय संचेती के निवासस्थान पर बात करते हुए बंडारू दत्तात्रय ने कहा कि देश में 50 साल पुराने और लगभग 44 कानूनों में हमने बदलाव किया है। इन कानूनों को एकत्रित कर नया त्रिसदस्यीय सुधार लाने का प्रयास है। इसमें वेतन सुरक्षा, नौकरी की गारंटी और सामाजिक सुरक्षा पर विशेष जोर रहेगा। फेवर ऑफ वर्क की चार संहिता तैयार किए जाने की जानकारी भी उन्होंने दी।

कामगारों को नौकरी की सुरक्षा मिलेगी
असंगठित कामगार और उद्योग क्षेत्र बाबत बोलते हुए श्री दत्तात्रय ने कहा कि इस क्षेत्र के लिए अनेक सकारात्मक बदलाव कर रहे हैं। कोई कंपनी घाटे में अथवा अन्य कारणों से बंद हो रही है, तो कामगारों को उसके वेतन के तीन गुना पैसे देने होंगे। कामगारों का न्यूनतम वेतन इसके पहले ही निश्चित किया गया है। कंपनी द्वारा ठेकेदार बदलने पर भी अब कामगार कायम रहेगा। ठेकेदार बदलने का कामगार की सेवा पर कोई असर नहीं होगा। जिस कारण नौकरी की सुरक्षा मिलेगी। उन्होंने सरकार द्वारा कामगारों के हित के लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ लेने का आह्वान भी किया।

वामपंथियों को भी लिया आड़े हाथ
कामगार मंत्री दत्तात्रय ने वामपंथी संगठनों पर निशाना साधते हुए कहा कि विद्यार्थियों की शिष्यवृत्ति, पाठ्यक्रम, जरूरतें आदि आवश्यक विष्यों पर बात न करते हुए वामपंथी सिर्फ गैर जरूरी मुद्दों पर राजनीति कर रहे हैं, जिससे शैक्षणिक वातावरण बिगड़ रहा है। महत्वपूर्ण मुद्दे किनारे रख कर बेवजह की जाने वाली राजनीति से कभी भी विद्यार्थियों का हित साधा नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी देश का भविष्य हैं इसलिए उनकी शिक्षा के साथ खिलवाड़ कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। 
 

Created On :   16 Jan 2018 5:57 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story