• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • NICU ward started for children in community health center, child mortality rate will come down due to start of ward in hill zone!

दैनिक भास्कर हिंदी: सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में बच्चों के लिये एनआईसीयू वार्ड शुरू पहाड़ी अंचल में वार्ड शुरू होने से बाल मृत्यु दर में आयेगी कमी!

July 16th, 2021

डिजिटल डेस्क | आगर-मालवा पशुपालन एवं डेयरी विकास, सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री प्रेम सिंह पटेल की पहल से बड़वानी जिले के सिलावद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में नवजात शिशुओं के लिये नव-निर्मित एनआईसीयू वार्ड ने काम करना शुरू कर दिया है। श्री पटेल ने बताया कि एनआईसीयू (न्यू बॉर्न स्टेबलाइजर यूनिट) की स्थापना से इस पहाड़ी अंचल में समय से पहले या कम वजन के पैदा होने वाले बच्चों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में ही इलाज मिल सकेगा।

इससे बच्चों की मृत्यु दर पर प्रभावी अंकुश लगेगा। अब तक औसतन 5 नवजात बच्चों को हर महीने जिला अस्पताल भेजना पड़ता था। मंत्री श्री पटेल ने बताया कि इससे क्षेत्र में संस्थागत प्रसव में वृद्धि होगी। यूनिट में समय से पूर्व, कम वजन, जन्म के बाद नहीं रोने वाले और अस्वस्थ नवजात शिशुओं का ऑब्जर्वेशन में रखकर इलाज किया जा सकेगा। वार्ड में 4 बेड, फोटो थेरेपी मशीन, वार्मर, टेम्प्रेचर, ब्लड-प्रेशर और ऑक्सीजन मशीन लगाई गई हैं। साथ ही एक प्रशिक्षित डॉक्टर, 3 नर्स और एक सफाईकर्मी की नियुक्ति की जा रही है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर भी तैयारियाँ की जा रही हैं।