पयर्टन के साथ ही आदिवासियों को मिलेगा रोजगार, नीता मरकाम बनीं पहली वुमन ड्राइवर

Nita Marakam became the first female driver of the jungle safari
पयर्टन के साथ ही आदिवासियों को मिलेगा रोजगार, नीता मरकाम बनीं पहली वुमन ड्राइवर
पयर्टन के साथ ही आदिवासियों को मिलेगा रोजगार, नीता मरकाम बनीं पहली वुमन ड्राइवर

डिजिटल डेस्क मंडला। प्रदेश में वाइल्ड लाइफ को एंज्वॉय करने के लिए कान्हा नेशनल पार्क एक बेहतरीन जगह है। यहां कई वाइल्ड मौजूद हैं जहां पूरे नौ माह पर्यटक दुर्लभ जीव जंतुओं को बेहद करीब से देखने का लुत्फ  उठाने आते हैं। जंगल सफारी के साथ यहां के आदिवासी को स्वरोजगार देने के लिए महिलाओं को टे्रंड किया जा रहा है। इस सीजन में 18 वर्षीय नीता मरकाम जंगल सफारी की पहली महिला चालक बन गई। रोमांचित करने वाली सफारी में नीता ने पूरे आत्मविश्वास के साथ जिप्सी चलाई है। इसके साथ आठ और महिला चालक जल्द ही कान्हा में पर्यटको को सफारी कराने की तैयारी कर रही है।
 जानकारी के अनुसार कान्हा नेशनल पार्क पर्यटको को रोमांचित करने वाली सफारी पहली पंसद है। पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ यहां के वनांचल के आदिवासी को स्वरोजगार देने के लिए अभी एक साल पहले महिला गाइड को जोड़ा गया है। इस सीजन में जंगल सफारी के लिए महिलाओं को ट्रेंड किया जा रहा है। करीब छह माह के प्रशिक्षिण लेने के बाद 18 वर्षीय नीता पिता लब सिंह मरकाम निवासी मुक्की बैहर ने पूरे जोश और आत्मविश्वास के साथ जिप्सी जंगल में चलाई है। नीता पहली भारतीय जंगल सफारी की महिला चालक बन गई है। केटीआर के मुक्की में पली बढ़ी नीता मरकाम ने गत वर्ष ही बारहवीं पास की है। कान्हा फील्ड डारेक्टर संजय शुक्ल और एसडीओ अरविंद खरे के लगातार हौसला अफजाई से आदिवासी युवती ने जंगल सफारी में वाहन चलाकर महिला सशक्तिकरण की मिशाल पेश की है।
 पिछले छह माह चल रही
केटीआर में वनांचल के पुरूष गाइड,चालक है। महिलाओं को सशक्त बनाने के साथ स्वरोजगार के लिए अफसरों ने नई पहल की है। आरक्षित वन समूह  के वन ग्राम की बेटियो को प्रोत्साहित किया। पहले यहां की युवतियों को गाइड बनाया गया। उनके आत्मविश्वास, योग्यता के आंकलन के बाद महिला चालक को तैयार किया गया। केटीआर के मोतीनाला और बैहर क्षेत्र की नौ युवतियो को जोड़ा गया। बेसिक जानकारी देने के बाद इन अदिवासी युवतियों को छिंदवाड़ा में एक कंपनी के द्वारा एक माह की वाहन चलाने की ट्रेरिंग दी गई। मुक्की जोन में जंगल सफारी कराने के लिए पिछले छह माह से विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
इनका कहना है
मुक्की में नौ युवतियो को जंगल सफारी के लिए तैयार किया जा रहा है। सभी ने छिंदवाड़ा में वाहन चलाने के लिए प्रशिक्षित लिया। नीता पहली महिला चालक बन गई जिसने केटीआर में जंगल सफारी कराई है।
संजय शुक्ल, केटीआर,

 

Created On :   30 Nov 2017 7:33 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story