NMC दिलाएगी 1 रुपए में 5 लीटर मिनरल वॉटर, खुलेंगे पेयजल के 203 ATM

NMC will provide 5 liters of mineral water at just one rupee
NMC दिलाएगी 1 रुपए में 5 लीटर मिनरल वॉटर, खुलेंगे पेयजल के 203 ATM
NMC दिलाएगी 1 रुपए में 5 लीटर मिनरल वॉटर, खुलेंगे पेयजल के 203 ATM

डिजिटल डेस्क, नागपुर। NMC शहरवासियों को शीघ्र ही शुद्ध पेयजल दिलाने की तैयारी में है। लोगों की इस महत्वपूर्ण जरूरत को ध्यान में लेते हुए नागपुर महानगरपालिका की ओर से शहर में करीब 203 आरओ वॉटर प्यूरिफिकेशन मशीन लगाकर एटीएम शुरू किए जाएंगे। इन वॉटर एटीएम में क्वाइन डालने पर तय मात्रा में पानी मिलेगा। इसमें चिल्ड वॉटर प्राप्त करने का भी विकल्प उपलब्ध रहेगा। 

18 अगस्त को संभव है फैसला
प्रस्तावित इस योजना को साकार करने के लिए मनपा के जलप्रदाय विभाग की ओर से अनेक दिनों से प्रयास किए जा रहे हैं। 6 औद्योगिक कंपनियों ने कारपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी(सीएसआर) के तहत अपनी सामाजिक जिम्मेदारी को निभाने के मकसद से मनपा को आरो वॉटर एटीएम यूनिट्स लगाने का प्रस्ताव भेजा है। इसके तहत करीब 70 वॉटर एटीएम लगाए जाएंगे। इसके अलावा 133 एटीएम व्यावसायिक उद्देश्य से लगाने के लिए मनपा से अनुमति मांगने का एक प्रस्ताव भी प्राप्त हुआ है। इन प्रस्तावों के तहत मनपा को 10 वर्ग फीट की जमीन, कमर्शियल दर पर पानी, बिजली कनेक्शन की अनुमति देनी होगी। जलप्रदाय विभाग की आगामी 18 अगस्त की बैठक में इस पर फैसला लिया जाएगा।

बचत समूहों को मिलेगा लाभ
कारपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) वर्ष 2013 से लागू किया गया है। इसमें सामाजिक जिम्मेदारी के मद में लाभ का 2 प्रतिशत का योगदान करने की अनिवार्यता है। इसके चलते भेल व महाजेनको जैसी बड़ी कंपनियों के अलावा अन्य 4 प्राइवेट सेक्टर की कंपनियों ने अपने सीएसआर फंड को मनपा के वॉटर एटीएम की योजना में खर्च करने का प्रस्ताव दिया है। प्रत्येक वाटर एटीएम यूनिट को स्थापित करने के लिए करीब 10 से 15 लाख रुपए खर्च होंगे। सीएसआर फंड का उपयोग कर आरो वॉटर एटीएम निर्माता कंपनी के माध्यम से इसे शहर के भिन्न-भिन्न इलाकों में स्थापित किए जाएंगे। पश्चात इसके संचालन की जिम्मेदारी बचत समूहों को दी जाएगी। पानी व बिजली का बिल अदा करने के बाद जो मुनाफा मिलेगा, उससे बचत समूहों को लाभ होगा। एक अनुमान के मुताबिक 30 करोड़ 45 लाख रुपए की लागत से यह प्रयास साकार हो पाएगा। 

भीड़ वाले स्थानों लगेंगी मशीनें
शहर में मौजूद अस्पताल, बैंक, बस स्थानक, स्कूल, वर्कशॉप, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स आदि सभी तरह के भीड़ वाले स्थानों, चौराहों तथा बस्तियों में भी वॉटर एटीएम स्थापित करने की योजना है। इसमें आरो मशीन लगाई जाएगी। फिल्टर के अलावा 2000 लीटर स्टोरेज क्षमता की टंकी होगी। यदि एटीएम स्थल पर कुआं अथवा बोरवेल उपलब्ध नहीं होगा तो मनपा की ओर से 25 एमएम की पाइप लाइन दी जाएगी। बिजली की अनुमति भी देने का प्रावधान किया जाएगा। एटीएम निर्माता कंपनी को ही देख-रेख व पानी की जांच करनी होगी। सीएसआर फंड वाले 70 एटीएम इस माह के अंत तक स्थापित होंगे। 133 कमर्शियल वॉटर एटीएम की स्थापना पर शीघ्र ही फैसला होगा।
 

जमीन व पानी देने पर लेंगे निर्णय
हमारे पास 100 वॉटर एटीएम लगाने के लिए एक निजी कंपनी का प्रस्ताव प्राप्त हो चुका है। सीएसआर के तहत इसे स्थापित कर बचत समूहों को सौंपा जाएगा। मनपा की ओर से 10 वर्ग फीट की जमीन व पानी उपलब्ध कराने की नीति पर आगामी 18 अगस्त की बैठक में उचित फैसला लिया जाएगा। (विजय झलके, सभापति, जलप्रदाय विभाग, मनपा)

Created On :   8 Aug 2018 7:25 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story