पांच साल से स्कूल नही गया है गांव का कोई बच्चा- पहुंच विहीन दुर्गम ग्राम है जमुनहाई खुर्द

No child in the village has gone to school for five years - Jamunhai Khurd is an inaccessible village without access
पांच साल से स्कूल नही गया है गांव का कोई बच्चा- पहुंच विहीन दुर्गम ग्राम है जमुनहाई खुर्द
पांच साल से स्कूल नही गया है गांव का कोई बच्चा- पहुंच विहीन दुर्गम ग्राम है जमुनहाई खुर्द

डिजिटल डेस्क पन्ना।  जिला कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देश पर इस समय सर्व शिक्षा अभियान कार्यक्रम के तहत जिला शिक्षा केन्द्र की टीम उन बच्चो की तलाश कर रही है जो विभिन्न कारणों से स्कूल से दूर है अथवा स्कूल त्याग चुके है । ऐसे बच्चों की तलाश करते हुये चिन्हांकन की प्रक्रिया शुरू की गयी है। जिला मुख्यालय से करीब 10 किमी दूर ग्राम पंचायत तिलगुवां स्थित जमुनहाई खुर्द गांव को लेकर चौकाने वाली जानकारी निकल कर सामने आयी है पंचायत मुख्यालय से करीब 3 किमी दूर स्थित जमुनहाई खुर्द से कोई भी बच्चा पिछले 5 साल से स्कूल नही जा पा रहा है। दुर्गम एवं पहुंच विहीन गांव जमुनहाई खुर्द में पहुंच कर जिला शिक्षा केन्द्र की टीम ने गांव के दुर्गम नाले और पगडंडियो का सफर तय करते हुये स्कूल नही पहुंचने वाले बच्चो की पड़ताल की ।गांव की आबादी करीबन पौने तीन सौ है । 6 से 14 वर्ष के 57 ऐसे बच्चे निकल कर सामने आये जो कि पिछले पांच साल के दौरान स्कूल से दूर है। 
पैदल चल कर गांव तक पहुंची जिला शिक्षा केन्द्र की टीम
ग्राम पंचायत तिलगुवां स्थित राजस्व ग्राम जमुनहाई खुर्द तक पहुंचने के लिये कोई रास्ता ही नही है। लोग इस गांव तक पगडंडियो का सफर तय करते हुये ही किसी तरह से पहुंच पाते है। जमुनहाई खुर्द के बच्चो के स्कूल नही पहुंच पाने की सूचना प्राप्त होने जिला शिक्षा केन्द्र पन्ना में कार्यरत् सहायक यंत्री अरविन्द सिंह गौर तथा एपीसी ईएनडीआर शिव गोपाल सिंह को गांव तक पहुंचने के लिये मुश्किलो का सामना करना पड़ा। जिला शिक्षा केन्द्र की टीम ग्राम पंचायत मुख्यालय तिलगुवां से कोढऩपुरवा पहुंची जहां से कोढऩपुरवा गांव से जमुनहाई खुर्द की डेढ़ किमी की दूरी का पगडंडियो भरे रास्ते के बीच पडऩे वाले नाले के आगे उनका वाहन नही निकल पाया जिसके चलते दोनो अधिकारियो ने वाहन छोड़ कर पैदल गांव तक पहुंचे और गांव के आदिवासियो से बात-चीत शुरू की तो एक के बाद एक कुल मिला कर 57 ऐसे बच्चे गांव से निकल कर सामने जो स्कूल से दूर है। स्थानीय आदिवासियो ने बताया कि जमुनहाई खुर्द से डेढ़ किमी दूर कोढऩपुरवा में प्राथमिक शाला है जहां पांच साल पहले 2014 तक गांव के कुछ बच्चे स्कूल पहुंच जाते थे उस समय नाले में रिपटा बना था करीब 5 साल पहले रिपटा टूट गया जिसके बाद से बच्चो को गांव का कोई भी बच्चा स्कूल नही जा पा रहा है क्योकि बरसात के समय नाले में पानी रहता है और इसके बाद भी रास्ता खराब रहता है। जिससे जो लोग अपने बच्चो को स्कूल भेजना भी चाहते है वे जोखिम भरा रास्ता होने की वजह से स्कूल नही भेजते। 
इनका कहना है
बच्चो के भविष्य को ध्यान में रख कर वही अस्थायी स्कूल प्रारंभ किया जा रहा है जिला शिक्षा केन्द्र के समन्वयक को इस संबंध में निर्देश दे दिये गये है। जमुनहाई खुर्द के सभी बच्चे शिक्षा की मुख्य धारा में वापस लाये जायेगे इसमें जो भी समस्या होगी उसका समाधान निकाला जायेगा। 
कर्मवीर शर्मा कलेक्टर पन्ना
 

Created On :   31 Dec 2019 12:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story