अफगानिस्तान में घमासान से नागपुर के दो परिवार परेशान

No phone call: Two families of Nagpur upset due to the turmoil in Afghanistan
अफगानिस्तान में घमासान से नागपुर के दो परिवार परेशान
अब तो फोन भी हो गए बंद अफगानिस्तान में घमासान से नागपुर के दो परिवार परेशान

डिजिटल डेस्क, नागपुर। अफगानिस्तान पर अब तालिबान का कब्जा है। कुछ वर्ष पहले नागपुर में रोजी-रोटी की तलाश में आए अफगानिस्तान के कुछ लोग अब नागपुर में परिवार के साथ रहते हैं, लेकिन अफगानिस्तान आना-जाना करते रहते हैं। फिलहाल 2 परिवार अफगानिस्तान संकट से परेशान है। जानकारी के अनुसार नागपुर में फिलहाल 85 अफगानी नागरिक रहते हैं।

पहला-दादी, चाचा, मामा कब आएंगे, डर लग रहा है 

जाफरनगर में रहने वाले 5 वर्षीय मोहम्मद हनीफ के दादा- दादी, चाचा, मामा अफगानिस्तान गए हुए थे। वे मौजूदा हालात के कारण वहीं  फंस गए हैं। मोबाइल पर संपर्क नहीं हो पाने के कारण चिंता और बढ़ गई है। हनीफ डर के मारे गुमशुम है। लोग अफगानिस्तान का जिक्र करते हैं तो दादी, चाचा, मामा कब आएंगे, कहने लगता है।  

दूसरा-सारी दुनिया का नक्शा एक कर दो  

जाफरनगर में कई अफगानी नागरिक किराए से होटल का व्यवसाय कर जीवन-यापन करते हैं। इन्हीं में खांगुल मोहम्मद भी एक है। वह भी अफगानिस्तान से यहां आकर होटल के व्यवसाय से जुड़ा है। इसके बूते ही परिवार की परवरिश करता है।  खांगुल की पत्नी और बेटा भी अफगानिस्तान में फंसे हुए हैं। गुस्से में वह कहता है कि सारी दुनिया का नक्शा एक जैसा बना देना चाहिए। सभी लोगों को बस मोहब्बत के साथ रहना चाहिए। नफरत से किसी को कुछ हासिल नहीं होगा। हर इंसान को एक दूसरे से प्यार करना चाहिए।

Created On :   18 Aug 2021 8:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story