अब आपला दवाखाना में होगा मानसिक रोगियों का इलाज - अप्रैल से शुरू होगी सुविधा

Now mental patients will be treated in our hospital - facility will start from April
अब आपला दवाखाना में होगा मानसिक रोगियों का इलाज - अप्रैल से शुरू होगी सुविधा
सरकारी पहल अब आपला दवाखाना में होगा मानसिक रोगियों का इलाज - अप्रैल से शुरू होगी सुविधा

डिजिटल डेस्क, मुंबई, मोफीद खान। मरीजों को घर के पास इलाज की सुविधा मिले इसके लिए मुंबई मनपा ने बालासाहेब ठाकरे ‘आपला दवाखाना' शुरू किया है। अब इस दवाखाने में सर्दी, खांसी और बुखार का ही इलाज नहीं, बल्कि मानसिक रोगों का भी इलाज यहां के डॉक्टर कर पाएंगे। आपला दवाखाना के साथ-साथ मनपा की डिस्पेंसरी और हेल्थपोस्ट में भी अप्रैल से मानसिक स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिल सकेगा। बता दें कि मुंबई सहित राज्य में कोरोना काल में सबसे ज्यादा मानसिक रोग की समस्या उभरकर आयी है। मानसिक रोगी डिप्रेशन में आकर आत्महत्या का रास्ता भी अपना रहे हैं। इससे निपटने के लिए जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत राज्य सरकार पहले ही जिला, उपजिला अस्पतालों में मनःशक्ति क्लिनिक शुरू कर चुकी है। अब इस सेवा का विस्तार मुंबई में भी किया जा रहा। मुंबई मनपा स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दक्षा शाह ने बताया कि मुंबई में भी प्राथमिक सुविधा केंद्रों में मानसिक बीमारियों के इलाज की सुविधा देने की तैयारी की गई है। 

यहां होगा इलाज

डॉ. दक्षा के मुताबिक मुंबई के 191 डिस्पेंसरी, 183 हैल्थपोस्ट और 170 आपला दवाखाना में मानसिक बीमारियों के इलाज की सुविधा एक अप्रैल से शुरू की जाएगी। यहां तैनात डॉक्टर इलाज के लिए आनेवाले मरीजों से संवाद कर उनमें पनप रही विभिन्न मानसिक बीमारियों की पहचान करेंगे। इसके बाद उनकी काउंसलिंग कर उन्हें आगे के इलाज के लिए प्रमुख , उपनगरीय अस्पतालों व पॉलिक्लिनिक में रेफर करेंगे। उन्होंने बताया कि मनपा दो मनोरोग विशेषज्ञों की नियुक्ति भी कर रही है जो डॉक्टरों को ट्रेनिंग देने के साथ- साथ पॉलिक्लिनिक में अपनी सेवाएं देंगे।

350 डॉक्टरों को दी ट्रेनिंग

डॉ. दक्षा ने बताया कि मनपा ने डॉक्टरों को मानसिक रोग के बारे में प्रशिक्षण दिया है। 350 डॉक्टरों को ट्रेनिंग दी गई है। इन डॉक्टरों को ट्रेनिंग देने का काम मनपा के प्रमुख मेडिकल कॉलेज सायन, नायर, केईएम अस्पताल और राज्य सरकार के अस्पतालों के मानसिक रोग के विशेषज्ञ सहित निमहंस ने किया है। इस ट्रेनिंग में डॉक्टरों को किस तरह मानसिक रोगियों की पहचान करना है। उनके साथ किस तरह संवाद करना है। किस तरह उन्हें इलाज के लिए प्रेरित करना है। यह गुण सिखाए गए हैं। 
 

Created On :   27 March 2023 2:56 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story