अब महाराष्ट्र में दूसरे राज्य के राशनकार्ड धारकों को भी मिलेगा अनाज

Now the ration card holders of other states in Maharashtra will also get food grains
अब महाराष्ट्र में दूसरे राज्य के राशनकार्ड धारकों को भी मिलेगा अनाज
अब महाराष्ट्र में दूसरे राज्य के राशनकार्ड धारकों को भी मिलेगा अनाज

डिजिटल डेस्क, मुंबई। अब दूसरे राज्यों के पात्र राशन कार्डधारक सरकारी राशन दुकानों से अपने राशन कार्ड पर पोर्टेबिलिटी द्वारा अनाज प्राप्त कर सकेंगे। प्रदेश में राज्य में केंद्र सरकार के वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना के तहत पोर्टेबिलिटी के जरिए अनाज उपलब्ध कराया जाएगा। खाद्य आपूर्ति विभाग के नियंत्रक कैलाश पगारे ने बताया कि "वन नेशन-वन राशन कार्ड" योजना में शामिल 23 राज्यों के राशनकार्ड धारक महाराष्ट्र में स्थलांतरित होने के बाद वहां के राशन कार्ड पर यहां राशन ले सकते हैं।

उन्होंने बताया कि इसी तरह यदि नागपुर का राशनकार्ड धारक मुंबई आता है तो अपने पुराने राशनकार्ड पर मुंबई में राशन ले सकता है। राशनकार्ड पोर्टिबिल्टी में महाराष्ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, बिहार, केरल, तमिलनाडु, गोवा सहित देश के 23 राज्य शामिल हैं।राज्य में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत अंत्योदय अन्न योजना और प्राथमिकता परिवार लाभार्थी राशन कार्ड धारकों को नियमित अनाज के अलावा प्रति व्यक्ति 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल कुल 5 किलो अनाज मुफ्त में दिया जा रहा है।  इसके अलावा तुअर दाल अथवा चना चाल में से कोई एक दाल प्रति राशन कार्ड एक किलो उपलब्ध कराई जा रही है।

अनाज का भरपूर स्टॉक
खाद्य आपूर्ति निदेशक पगारे ने बताया कि राज्य में अनाज का भरपूर भंडारण है। इसलिए पात्र राशन कार्ड धारक सरकारी राशन दुकानों पर भीड़ किए बिना राशन दुकानों से अनाज प्राप्त कर लें। उन्होंने कहा कि राशन दुकानों पर जाते समय फिजिकल डिस्टेंसिंग और मास्क का इस्तेमाल करें।

Created On :   24 Aug 2020 7:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story