अब समय आ गया है कि हिमाचल से भ्रष्टाचार को जड़ से उखाड़ फेंका जाए

Now the time has come to root out corruption from Himachal
अब समय आ गया है कि हिमाचल से भ्रष्टाचार को जड़ से उखाड़ फेंका जाए
अरविंद केजरीवाल अब समय आ गया है कि हिमाचल से भ्रष्टाचार को जड़ से उखाड़ फेंका जाए

डिजिटल डेस्क, शिमला। पंजाब में अपनी शानदार जीत से उत्साहित आम आदमी पार्टी (आप) ने बुधवार को इस साल नवंबर में होने वाले राज्य विधानसभा चुनावों के लिए अपना अभियान शुरू कर दिया है। पार्टी ने इस शहर से 68 विधानसभा सीटों के लिए अभियान शुरू किया, जो भाजपा के मौजूदा मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का गृह क्षेत्र है। इस दौरान उन्होंने कहा, यह हिमाचल प्रदेश से भ्रष्टाचार को खत्म करने का समय है।

शक्ति प्रदर्शन में, पार्टी के दो मुख्यमंत्रियों दिल्ली के अरविंद केजरीवाल और पंजाब के भगवंत मान - ने रोड शो किया, जिसमें उन्होंने जनता से कहा, आप सत्ता में आई तो हिमाचल प्रदेश से भी भ्रष्टाचार को जड़ से उखाड़ देगी। आप के राष्ट्रीय संयोजक ने कहा, आपने कांग्रेस को 30 साल और बीजेपी को 17 साल राज्य पर शासन करने के लिए दिए हैं, सभी ने हिमाचल को लूटा है। बस मुझे पांच साल दें। अगर आप संतुष्ट नहीं हैं, तो आप हमें बदल सकते हैं।

उन्होंने कहा कि पहले उन्होंने दिल्ली में भ्रष्टाचार मिटाया, फिर पंजाब में। अब, हिमाचल प्रदेश से भ्रष्टाचार को उखाड़ फेंकने का समय आ गया है। केजरीवाल ने कहा, हम आम लोग हैं, हम नहीं जानते कि राजनीति कैसे करें। इसके बजाय, हम लोगों के लिए काम करना, स्कूल बनाना और भ्रष्टाचार को खत्म करना जानते हैं। हमने पंजाब में भगवंत मान के मुख्यमंत्री बनने के बाद से केवल 20 दिनों में भ्रष्टाचार समाप्त कर दिया है। अब, क्रांति हिमाचल प्रदेश में भी होनी चाहिए।

पंजाब के मुख्यमंत्री मान ने भाजपा और कांग्रेस दोनों पर वंशवाद की राजनीति को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए कहा, आप भ्रष्टाचार को खत्म करने और लोगों के विकास को सुनिश्चित करने के लिए राजनीति में आम आदमी को बढ़ावा देती है। हिमाचल प्रदेश में पारंपरिक रूप से कांग्रेस का दबदबा था और 1977 में जब जनता पार्टी सत्ता में आई, तब उन्होंने अपना पहला गैर-कांग्रेसी मुख्यमंत्री शांता कुमार को देखा। पंजाब में सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के गढ़ों को ध्वस्त करने के बाद, अब आप नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव में हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियों को जीतने की तैयारी कर रही है।

पंजाब में अकालियों, भाजपा और कांग्रेस के पारंपरिक राजनीतिक संगठनों को खत्म करने वाली पार्टी के लिए परिस्थितियां विपरीत नहीं हैं। सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ एक मजबूत सत्ता-विरोधी लहर - अक्टूबर 2021 के उपचुनावों में तीन विधानसभा और एक संसदीय सीट के नुकसान से स्पष्ट है और अनुभवी मुख्यमंत्री चेहरों की अनुपस्थिति उस पार्टी के लिए काम कर सकती है, जो पहले से ही दो राज्यों में शासन कर रही है। दोनों पारंपरिक गेम चेंजर कांग्रेस के वीरभद्र सिंह और भाजपा के प्रेम कुमार धूमल मैदान से बाहर हैं। सिंह की मृत्यु हो चुकी है, जबकि धूमल पिछले विधानसभा चुनावों में अपनी हार के बाद वर्चुअल राजनीतिक कर रहे हैं।

राजनीतिक पर्यवेक्षकों ने आईएएनएस को बताया कि आप के लिए पिच कमोबेश स्पष्ट है, जिसने अभी तक राज्य के निकाय चुनावों में भी अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं कराई है, पहाड़ी राज्य में पारंपरिक राजनीतिक संगठनों को दूर करने के लिए, जहां कांग्रेस और भाजपा दोनों ने 1985 से वैकल्पिक रूप से शासन किया था।

पिछले कुछ हफ्तों में, आप ने अपने सदस्यता अभियान में 300,000 लोगों को शामिल किया है। हालांकि, अभी तक कांग्रेस या बीजेपी का कोई भी वरिष्ठ नेता आप में शामिल नहीं हुआ है। स्वास्थ्य और शिक्षा पर ध्यान देने वाले हिमाचल प्रदेश चुनाव अभियान के प्रभारी दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने हाल ही में मंडी के पहले मुख्यमंत्री, मुख्यमंत्री ठाकुर के निर्वाचन क्षेत्र से 1,000 लोगों को आप में शामिल किया है। विधानसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी ने मई के अंत में भाजपा शासित शिमला नगर निगम में अपने पहले मुकाबले के लिए सेमीफाइनल खेलने की घोषणा की है।

(आईएएनएस)

Created On :   6 April 2022 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story