अब ऑनलाइन होगा हिमाचल राजभवन सचिवालय का काम, सालाना 190 पेपर रिम्स की होगी बचत

Now the work of Himachal Raj Bhavan Secretariat will be online
अब ऑनलाइन होगा हिमाचल राजभवन सचिवालय का काम, सालाना 190 पेपर रिम्स की होगी बचत
हिमाचल प्रदेश अब ऑनलाइन होगा हिमाचल राजभवन सचिवालय का काम, सालाना 190 पेपर रिम्स की होगी बचत

डिजिटल डेस्क, शिमला। हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल सचिवालय में करीब 82,000 पेपरों की स्कैनिंग ऑनलाइन हो गई है, इसकी घोषणा शुक्रवार को की गई। इससे सालाना 190 पेपर रिम्स की बचत होगी। राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर के निर्देशानुसार सचिवालय का कामकाज ऑनलाइन कर दिया गया है। राज्यपाल ने अपने सचिव प्रियतु मंडल को राजभवन में परियोजना के पूरे होने और काम शुरू करने पर बधाई दी।

मंडल ने राज्यपाल को ई-ऑफिस साफ्टवेयर से अवगत कराते हुए कहा कि क्रियान्वयन के कार्य से गति के साथ-साथ पारदर्शिता आएगी और समय की भी बचत होगी। राजभवन के एक प्रवक्ता ने बताया कि ई-ऑफिस का काम अगस्त में शुरू हुआ था और 22 अक्टूबर को पूरा हुआ है। उन्होंने कहा कि करीब 500 फाइलों को स्कैन कर ऑनलाइन कर दिया गया है। विभागों में फाइल कार्य को स्वचालित करने के लिए ई-ऑफिस एप्लिकेशन लागू किया गया है।

प्रवक्ता ने कहा कि ई-फाइलों को आसानी से ढ़ूंढने और प्राप्त किया जा सकता है और उन पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि वे प्रासंगिक फाइलों, दस्तावेजों, फैसलों और निर्णयों को लिंक और संदर्भित भी कर सकते हैं। इससे निर्णय लेने में आसानी होगी, क्योंकि सभी आवश्यक जानकारी एक ही बिंदु पर उपलब्ध होगी।

(आईएएनएस)

Created On :   22 Oct 2021 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story