जनसंपर्क दिवस क्या है कोरोना युद्ध में इन अधिकारियों की भूमिका  

On public relations day, Know the role of these officers in the Corona war
जनसंपर्क दिवस क्या है कोरोना युद्ध में इन अधिकारियों की भूमिका  
जनसंपर्क दिवस क्या है कोरोना युद्ध में इन अधिकारियों की भूमिका  

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जनसंपर्क भारत के सामाजिक एवं आर्थिक विकास में आज अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। कोरोना महामारी से लोगों को बचाने के लिए स्वास्थ्य, पुलिस, स्वच्छता, बिजली, सूचना व जनसंपर्क तथा खनन विभाग आदि के कर्मचारी अपनी जान जोखिम में डालकर काम कर रहे हैं। जनसंपर्क विभाग कोरोना के बारे में लोगों में जागरूकता ला रहा है। साथ ही आमजन तक आवश्यक जानकारी पहुंचाने का काम भी जनसंपर्क विभाग कर रहा है। मंगलवार, 21 अप्रैल को ‘राष्ट्रीय जनसंपर्क दिवस’ के उपलक्ष्य में जनसंपर्क अधिकारियों से उनकी भूमिका पर चर्चा की गई।

प्रत्येक व्यक्ति का मनोबल बनाए रखना है

डॉ गिरीश भुयार,जनसंपर्क अधिकारी शासकीय वैद्कीय महाविद्यालय एवं अस्पताल के मुताबिक कोरोना के संक्रमण काल में अस्पताल के सामने कई चुनौतियां हैं। इस दौर में अस्पताल में काम करने वाले डॉक्टर,नर्स,सफाई कर्मचारी और वहां सुविधा देने वाला प्रत्येक व्यक्ति कोरोना से लड़ने वाल योद्धा है। इस दौरान सारे काम करना है और किसी से संपर्क में भी नहीं आना है। इस घड़ी में जनसंपर्क विभाग और जनसंपर्क अधिकारी की भूमिका बड़ी ही महत्वपूर्ण है। इतना ही इन सब में एक बड़ी चुनौती यह भी है कि अस्पताल के प्रत्येक का मनोबल बनाए रखना है। अस्पताल में मरीज से लेकर उसको आइसोलेटेड करना और जरूरत पड़ने पर उसको क्वारेंटाइन करना। पॉजिटिव मरीज को भर्ती करना और उसके लिए सारी सुविधाएं करना। यह सारा कार्य ही टीम वर्क के साथ जनसंपर्क विभाग के कंधो पर है।

लॉक जरूरी है डाउन नहीं

सत्येन्द्र प्रसाद सिंह,सलाहकार वेस्टर्न कोल्डफील्डस लिमिटेड के मुताबिक राष्ट्रीय जनसंपर्क दिवस पर सभी को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। कोयला खनन आवश्यक सेवाओं में शामिल है। अत हमारी कपंनी वेकोलि के श्रमवीर रात-दिन कोयला उत्पादन में लगे है,ताकि घरो,अस्पतालों,मालगाड़ियो तथा जलापूर्ति के लिए निर्बाध बिजली मिलती रहे। इस पूरी मुहिम के उच्च प्रबंधन के साथ समन्वय स्थापित कर हमारी जनसंपर्क टीम प्रिंट मीडिया,सोशल मीडिया तथा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से लगातार टीम वेकोलि का उत्साह और मनोबल बढ़ाने में सफलतापूर्वक लगी है। इसके अच्छे परिणाम भी मिले है। 31 मार्च 2020 को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष में 56 मिलियन टन लक्ष्य की जगह टीम वेकोलि ने 57.64 मिलियन टन कोयला उत्पादन किया। केन्द्रीय एवं स्थानीय प्रशासन को आर्थिक सहायता और महाराष्ट्र तथा मप्र के अपने कमांड क्षेत्र में हजारो गरीब-बेघरो को भोजन एवं नागपुर के आसपास के पुलिस कर्मियो को नि शुल्क कोल और नीर उपलब्ध कराया जा रहा है,क्योंकि लॉक जरूरी है पर हम डाउन नहीं है।

कोरोना की जंग में जनसंपर्क अधिकारी मैदान में

योगेश विटनकर, उपमुख्य जनसंपर्क अधिकारी महावितरण के मुताबिक कोरोना महामारी के संकट से लड़ने बिजली विभाग के 40 हजार से अधिक कर्मचारी दिन-रात काम कर रहे है। हमें इस बात का विश्वास है कि कोरोना महामारी के संकट से हमें जल्द ही निजात मिलेगी। महावितरण के कर्मचारियों और अधिकारियो का भी घर-परिवार और बच्चे है। लेकिन वे इन परवाह किए बिना काम कर रहे है। ग्राहको की बिजली संबंधी परेशानियां,शिकायत दूर करने के लिए जनसंपर्क विभाग अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा रहा है। देश और समाज में सकारात्मक वातावरण बनाने में जनसंपर्क अधिकारियों का योगदान भी इसमें काफी महत्व रखता है। जनसंपर्क अधिकारी के पैरों में चक्कर, जबान में शक्कर, नई खोज के प्रति दिल में आग और दिमाग में बर्फ होनी चाहिए। उनको सूचनाओं और नई-नई तकनीकों से अपने आपको लगातार अपडेट करते रहना चाहिए।

घर में सुरक्षित रहे

यशवंत मोहिते, जनसंपर्क अधिकारी महानिर्मिती तथा विशेष कार्यकारी अधिकारी उर्जामंत्री के मुताबिक  कोरोना से बचने का उपाय यही है कि घर में सुरक्षित रहें। कोरोना काल में बिजली विभाग नागरिकों के लिए दिन-रात काम करने में लगा है। लॉकडान के कारण बिजली विभाग के कर्मचारियों की संख्या में कमी हुई है तो दूसरी तरफ बेमौसम बरसात और उद्योग बंद होने से बिजली की मांग भी कम हो गई है। बिजली विभाग में कार्य करने वाले कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए विभाग ने मास्क, सैनेटाइजर भी उपलब्ध् कराए जा रहे है और सोशल डिस्टैंसिंग का भी पालन किया जा रहा है।

जनसंपर्क कोरोना योद्धा

बसंत पांडेय,जनसंपर्क अधिकारी संरक्षण विभाग भारत सरकार के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना को लेकर 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का आव्हान किया था। जिसका जनता ने पालन किया। अब सरकार ने 3 मई तक लॉकडाउन बढाने की घोषणा की है। लॉकडाउन के संदर्भ में सरकार जनजागृति व जनता की सुरक्षा के लिए मार्गदर्शन दिया जा रहा है। सरकार की सूचना आमजनता तक पहुंचाने का काम जनसंपर्क के माध्यम से किया जा रहा है। किसी भी संस्था की प्रतिमा का निर्माण करने के लिए जनसंपर्क अधिकारी को सतत कार्यरत होते है। कोरोना काल में फेक न्यूज और अफवाहो का प्रसार रोकने में भी जनसंपर्क अधिकारी की महत्वपूर्ण भूमिका है।

आमजनता तक सही सूचना देने का काम

मनीष सोनी, जनसंपर्क अधिकारी, मनपा के मुताबिक जनसंपर्क विभाग का काम आमजन तक सही सूचनाएं पहुंचाना है। कोविड-19 में कई भ्रामक और अफवाहे भी फैल रही है ऐसे में जनसंपर्क विभाग जनता को सही सूचना देने का काम कर रहा है। जनसंपर्क अधिकारी की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है। कोरोना काल के संकट में जनसंपर्क अधिकारी भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे है। मेरी नागरिको से यही अपील है घर में सुरक्षित रहें।

हम फील्ड पर है आप घर में रहे

सचिन द्रवेकर, जनसंपर्क प्रमुख, ओसीडब्ल्यू के मुताबिक कोरोना काल में सभी को घर से नहीं निकलना है। ओ सी डब्ल्यू विभाग इस बात का पूरा ध्यान रख रहा है कि शहर के किसी भी एरिया में पानी की किल्लत या कमी ना हो। इसके लिए कर्मचारी पूरे समय सेवाएं दे रहे है। कोरोना से लड़ने के लिए सभी को घर में रहने को कहा गया है। जनसपंर्क प्रमुख होने के नाते मेरी नागरिको से यही अपील है कि हम आपके लिए फील्ड में है इसलिए आप घर पर सुरक्षित रहें। हमारे कर्मचारी ग्राउंड लेवल पर काम कर रहे है,उनको सेफ्टी किट दी गई है। ताकि वे भी सुरक्षित रहकर काम कर सके।

Created On :   21 April 2020 9:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story