जिले के स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 मई से!

Online application for admission in Swami Atmanand Excellent English Medium Schools of the district from May 15!
जिले के स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 मई से!
जिले के स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 मई से!

डिजिटल डेस्क | स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यलाय में वर्ष 2021-22 के लिए अंग्रेजी माध्यम कक्षाओं में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 मई से प्रारंभ होगा। जिले के 9 स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय राजनांदगांव, मोहला, मानपुर, अंबागढ़ चौकी, डोंगरगढ़, डोंगरगांव, छुईखदान, छुरिया तथा गंडई में प्रवेश के लिए 15 मई से 10 जून तक आवेदन कर सकते हैं। अधिक आवेदन प्राप्त होने की स्थिति में 11 जून से 14 जून तक लॉटरी के माध्यम से सीट आबंटन किया जाएगा।

दस्तावेज सत्यापन तथा प्रवेश प्रक्रिया की अन्य आवश्यक कार्रवाई 15 जून से 20 जून तक किया जाएगा। प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन http://cgschool.in/saems/studentadmission/studentadmission.aspx लिंक के माध्यम से कर सकते हैं। कक्षा 1ली में प्रवेश हेतु विद्यार्थी की आयु 31 मई 2021 की स्थिति में 5.5 वर्ष से 6.5 वर्ष के मध्य होना अनिवार्य है। कक्षा में कुल रिक्त सीट के विरूद्ध 50 प्रतिशत सीट में बालिकाओं को प्राथमिकता से प्रवेश दिया जाएगा। बालिकाओं की पर्याप्त संख्या नहीं मिलने पर बालाकों से सीट भरी जा सकेगी।

50 प्रतिशत बालिकाओं के सीट पर आरक्षित वर्ग की बालिकाओं, कमजोर वर्ग की बालिकाओं को प्रवेश में प्राथमिकता दी जाएगी। बीपीएल एवं आर्थिक रूप से कमजोर पालकों के बच्चों को कुल रिक्त सीट के 25 प्रतिशत सीटों के विरूद्ध प्रवेश दिया जाएगा। पालकों को शासन द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। कुल रिक्त सीट के विरूद्ध 25 प्रतिशत सीटों पर आवेदक बच्चों का प्रवेश लॉटरी सिस्टम से होगा अर्थात कम्प्यूटर के माध्यम से रेंडमली चयन किया जाएगा। कक्षा 1ली को छोड़कर शेष कक्षा 2री से 12वीं तक अंग्रेजी माध्यम से पढ़कर आने वाले बच्चों को प्राथमिकता दी जाएगी। एक बच्चे का आवेदन केवल एक स्कूल के लिए किया जा सकेगा।

रिक्त सीट के विरूद्ध अधिक पात्र आवेदक होने पर लॉटरी से चयन किया जाएगा। बीच की कक्षाएँ ( कक्षा 1ली, 6वी एवं 9वी को छोड़कर) हेतु - प्रवेश हेतु ऑनलाईन आवेदन http://cgschool.in/saems/studentadmission/studentadmission.aspx लिंक पर करना अनिवार्य होगा। रिक्त सीट पर प्रवेश हेतु कमजोर समूह के बच्चों को प्राथमिकता दी जाएगी।

पालकों को शासन द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। पिछली कक्षा में प्राप्त अंको का भी ध्यान रखा जाएगा अर्थात उच्च अंक प्राप्त बच्चे को प्रवेश पहले दिया जाएगा। कक्षा 1ली को छोड़कर शेष कक्षा 2री से 12वीं तक अंग्रेजी माध्यम से पढ़कर आने वाले बच्चों को प्राथमिकता दी जाएगी। रिक्त सीट के विरुद्ध अधिक पात्र आवेदक होने पर लॉटरी से चयन किया जाएगा। इस संबंध में अधिक जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय राजनांदगांव से प्राप्त कर सकते है।

Created On :   13 May 2021 8:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story