ऑनलाइन फ्रॉड की संख्या बढ़ी, बचने के लिए अनजान लिंक क्लिक न करें

Online fraud increased, do not click unknown links to escape
ऑनलाइन फ्रॉड की संख्या बढ़ी, बचने के लिए अनजान लिंक क्लिक न करें
ऑनलाइन फ्रॉड की संख्या बढ़ी, बचने के लिए अनजान लिंक क्लिक न करें

डिजिटल डेस्क जबलपुर। कोरोना के चलते लॉकडाउन में ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले लोगों को ठगने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। ज्यादातर उन लोगों को निशाना बनाया जा रहा है जो कि अनजान लिंक पर क्लिक कर देते हैं। कुछ लोग तो बैंक की किश्त को अपडेट करने तथा अकाउंट को अपडेट करने के नाम पर लोगों को लिंक भेजकर उसे क्लिक करने को कहते हैं और उनके अकाउंट से पैसा उड़ा देते हैं। इस सम्बंध मेें राज्य साइबर विभाग का कहना है कि उनके पास ऐसी शिकायतें आ रही हैं, जिसमें अनजान लिंक क्लिक करने को कहा जा रहा है और फिर उनके खातों से पैसा गायब हो जाता है। 
स्क्रीन शेयरिंग एप से बचें 
कुछ मामलों में तो लोगों से मोबाइल पर स्क्रीन शेयरिंग एप जैसे रिमोट स्पोर्ट डाउनलोड भी कराये गए हैं लेकिन किसी भी ऐसे अपडेट पर ध्यान नहीं दें जो कि किसी मैसेज के जरिये डाउनलोड कराया जाये। यदि आपको अपडेट करना है तो गूगल प्ले स्टोर में जाकर ही इंस्टाल कर एप के जरिये ही अपडेट करें या फिर नया एप डाउन लोड करें। 
सावधानी रखने की जरूरत 
 इस मामले में साइबर पुलिस जबलपुर जोन के एसपी अंकित शुक्ला ने जानकारी दी है कि हजारों लोग पेटीएम व फोन पे आदि का इस्तेमाल करते हैं उनको इस मामले में सावधानी रखनी चाहिए। वे अनजान लिंक किसी भी हालत में क्लिक न करें और अपना यूपीआई एप अपडेट रखें।  किसी भी फ्रॉड की स्थिति में तुरन्त साइबर पुलिस को सूचना दें ताकि इस तरह के फ्रॉड करने वालों को पकड़ा जा सके।
 

Created On :   27 April 2020 8:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story