जो शराब दुकानें देती हैं मात्र 28 प्रतिशत रेवेन्यू उन्हें दे दिया बेचने के लिए 100 प्रतिशत क्षेत्र

Only 28 percent of the revenue that liquor shops give them, 100 percent area to sell
जो शराब दुकानें देती हैं मात्र 28 प्रतिशत रेवेन्यू उन्हें दे दिया बेचने के लिए 100 प्रतिशत क्षेत्र
जो शराब दुकानें देती हैं मात्र 28 प्रतिशत रेवेन्यू उन्हें दे दिया बेचने के लिए 100 प्रतिशत क्षेत्र

डिजिटल डेस्क जबलपुर । ग्रामीण क्षेत्रों में खोली गईं 72 शराब दुकानों से प्रदेश सरकार को मात्र 28 प्रतिशत ही राजस्व मिलेगा, लेकिन शहरी क्षेत्र की बंद 82 दुकानों के कारण 100 प्रतिशत बिक्री इन्हीं ग्रामीण दुकानों से हो रही है। जब से ये आँकड़े जानकारी में आये हैं आबकारी क्षेत्र में हर तरफ हड़कंप की स्थिति है। ग्रामीण क्षेत्र में एक दिन की बिक्री का िरकॉर्ड भी बना है। शहरी क्षेत्र से भी लोगों के पहुँचने के कारण इन दुकानों से 1 करोड़ 45 लाख रुपये से ज्यादा की शराब बिकी है। यह आँकड़ा भी आबकारी िवभाग के लिये चौंकाने वाला था। इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि शराब ठेकेदार किस हद तक मुनाफा कमा रहे हैं। यह भी कहा जा रहा है कि शराब की बिक्री महँगे दामों पर की जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों की मीरगंज, सालीवाड़ा और बेलखाड़ू, पनागर, बरगी सहित कई ऐसी दुकानें हैं जहाँ पर जमकर भीड़ लग रही है। पी-4
यह जबलपुर से लगे सालीवाड़ा की शराब दुकान का फोटो है। जहाँ हर दिन शहर भर के लोग ग्रामीण इलाकों में खुली शराब दुकानों में जाकर शराब खरीद रहे हैं। प्रदेश सरकार ने जिले के ग्रामीण इलाकों में 72 शराब दुकानें खोली हैं। इससे अच्छा होता कि शहर में भी शराब दुकानों को खोल दिया जाए, ताकि ग्रामीण इलाकों की दुकानों में लग रही भीड़ से स्थानीय लोगों को निजात मिल सके।
बैंक गारंटी नहीं की जमा थमाया जाएगा नोटिस
जिले में देशी-विदेशी की 155 शराब दुकानों का ठेका लगभग 6 सौ करोड़ रुपये में हुआ है। इन सभी दुकानों की बैंक गारंटी मंगलवार तक जमा करनी थी, लेकिन किसी भी दुकान की बैंक गारंटी जमा नहीं की गई। अब आबकारी िवभाग द्वारा इन्हें नोटिस थमाने की तैयारी की जा रही है, जबकि होना यह चाहिये कि बैंक गारंटी जमा नहीं हो रही है तो दुकानें बंद कराई जानी चाहिये। नियमानुसार बैंक गारंटी 45 दिन बाद 20 फीसदी उसके बाद 40-40 फीसदी जमा करनी होती है, लेकिन ये बैंक गारंटी ही नहीं दे रहे हैं।   
 

Created On :   13 May 2020 8:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story