गिरफ्तार 11 में से 3 निकले हार्डकोर नक्सली, 5 भरमार बंदूक और एक पिस्टल बरामद

Out of 11 Naxalites arrested, police got 3 Hardcore naxalaites
गिरफ्तार 11 में से 3 निकले हार्डकोर नक्सली, 5 भरमार बंदूक और एक पिस्टल बरामद
गिरफ्तार 11 में से 3 निकले हार्डकोर नक्सली, 5 भरमार बंदूक और एक पिस्टल बरामद

डिजिटल डेस्क बालाघाट । 3 दिन पहले जिले के लांजी और बिरसा थाना क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में गिरफ्तार नक्सलियों की सप्लाई चेन के रूप में काम करने वाले गिरफ्तार 11 लोगों में से 3 हार्डकोर नक्सली निकले जबकि इनमें से शेष 8 भी नक्सली दलम में किसी ना किसी रूप में सक्रिय रहे हैं। पुलिस की पुछताछ में जहां इन आरोपियों से नक्सली संगठन के बारे में अहम सुराग लगे हैं। वहीं रिमांड के दौरान इन आरोपियों की निशानदेेही पर 5 भरमार बंदूक और एक पिस्टल भी बरामद हुई है। 

विदित हो कि गत 11 मई को लांजी क्षेत्र के ग्राम इको से कोद्दापार मार्ग पर  तथा बिरसा थाना क्षेत्र के विभिन्न गांवो में नक्सलियों को सहयोग करने वाले 11 सहयोगियों को पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया था जिनसे पूछताछ एवं उनकी शिनाख्ती के बाद पुलिस को यह स्पष्ट हुआ कि उक्त सभी 11 आरोपी सहयोगी न होकर नक्सलवादी है। इन आरोपियों का संबंध जीआरबी डिवीजन के मलाजखंड, टांडा, दरेकसा, दलम में जुड़ा होना पाया गया है। 

आज पुन: रिमांड मांगेगी पुलिस, बंदूको की बरामदगी सहित मिल रहे अहम सुराग 
पुलिस को माननीय न्यायालय से 14 मई तक का रिमांड प्राप्त हुआ है जिसमें पूछताछ के बाद कल 12 मई को इन सभी 11 नक्सलियों के माध्यम से इक्को के जंगल में तलाशी लेकर 5 भरमार बंदूक एवं एक पिस्टल भी जब्त की गई है। पुछताछ में पुलिस को गिरफ्तार पतिराम मरकाम नामक कथित नक्सली ने 20 दिसंबर 2017 की एक घटना के बारे में बताया कि नक्सली कमांडर नरेश अपनी पिस्टल से पुलिस मुखबिर होने के नाम पर छन्नु टेकाम की डाबरी बाजार में हत्या कर दी।

आरोपियों ने पुलिस को बताया की उसके द्वारा छन्नु पर अपनी 32 बोर पिस्टल से गोली चलाई थी परंतु निशाना चूक जाने पर तत्काल ही साथ में चल रहे कमांडर नरेश अपनी पिस्टल से गोली चलाकर छन्नु की हत्या कर दी। उक्त हत्याकांड की सूचना भी नक्सली कमांडर संपत को घटना दिनांक 20 दिसंबर 2017 को दी थी। और लांजी थाने में उक्त पतिराम मरकाम सहित अन्य नक्सलियों पर हत्या सहित अन्य मामलों में प्रकरण दर्ज था। जिसमें पतिराम की गिरफ्तार सेामवार को गई है। और शेष आरोपियों को तलाश रहे है। 

ट्रेक्टर जलाने में शामिल थे दो गिरफ्तार नक्सली  
शुक्रवार को गिरफ्तार हुए आरोपियों में सोमलाल, रज्जू एवं अन्य सहयोगियों जो नक्सलवादी है के द्वारा 20 नवंबर 2017 को अडोरी के पूर्व सरपंच परशुराम परते का ट्रेक्टर जलाया था। उक्त वारदात को स्वीकार करने के बाद आरोपियों के विरूद्ध पूर्व प्रकरण में गिरफ्तारी दिखाते हुए क्रियाकलाप अधिनियम धाराओं का इजाफा किया गया है। 

रकम वसूली में थी भूमिका 
गिरफ्तार कोर नक्सली ने बताया कि उसका बड़ा भाई ज्ञानसिंह मरकाम जो फड़मुंशी भी था, के माध्यम से अपने साथी जैलू मरकाम, जयसिंह मरकाम, एवं राजेश मरकाम तथा अन्य साथियों के साथ मिलकर, तेंदूपत्ता मैनेजर से खत के माध्यम से पैसों की मांग की थी। इसके अलावा एक सरपंच से वसूली एवं  पशु व्यापारी से वसूली की योजना भी बनाई गई थी। 

इनका कहना है... 
10 मई को गिरफ्तार किये गये सभी 11 आरोपियों से पूछताछ में इस बात का खुलासा हुआ है कि वे ना केवल नक्सलियों के लिये सामग्री लाने का काम करते थे। बल्कि दलमों में भी सक्रिय रहे है। इस आरोपियों से नक्सलियों के संंबंध में भी काफी अहम सुराग मिले है। हम आगे भी जांच के लिये रिमांड लेने पर विचार कर रहे है। 
(जी.जर्नादन,ए.डी.जी.पी., बालाघाट नक्सल रेंज)

 

Created On :   14 May 2018 7:53 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story