दैनिक भास्कर हिंदी: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय द्वारा चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन!

June 8th, 2021

डिजिटल डेस्क | धार इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में कक्षा बारहवीं तक के बच्चे भाग ले सकेंगे। बच्चों को अपनी कक्षा के संबंध में एक घोषणा-पत्र भी देना होगा कि वह किस कक्षा में अध्ययनरत हैं। बच्चों को ''''IGRMS'''' शब्द के इर्द-गिर्द डूडल की ड्राइंग या पेंटिंग बनाना है, जिसका शीर्षक ''''पर्यावरण संरक्षण'''' है।

प्रतिभागियों को ''''IGRMS'''' को केंद्र में रखते हुए अपनी कल्पना और नवीन विचारों का उपयोग करना है। प्रतियोगिता में बच्चों को ड्राइंग या पेंटिंग, ड्राइंग शीट के एक चौथाई आकार में बनानी है। इसे डिजिटल मीडियम में बनाकर भी जमा किया जा सकता है।

डिजिटल मीडियम में बनाने पर इसकी साइज़ 300 डीपीआई होनी चाहिए। एक प्रतिभागी द्वारा एक ही ड्राइंग जमा की जा सकेगी।

प्रतिभागियों को अपने द्वारा ड्राइंग शीट पर बनाई हुई ड्राइंग को स्कैन कर या उसका स्पष्ट फोटो खींचकर 9 जून 2021 की रात 10 बजे तक igrmsactivity@gmail.com पर ई-मेल करनी होगी। इसके साथ ही मूल पेंटिंग 15 जून 2021 तक संग्रहालय के मुख्य द्वार क्रमांक एक पर जमा करानी होगी या कोरियर के माध्यम से भेजनी होगी। कोरियर के माध्यम से भेजे जाने की स्थिति में अंतिम तिथि 25 जून होगी।

प्रतियोगिता में भेजी जाने वाली ड्रॉइंग या पेंटिंग का कॉपीराइट इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय का होगा। संग्रहालय द्वारा प्रदर्शनी और अकादमिक गतिविधियों में इनका उपयोग किया जा सकेगा। प्रतियोगिता से संबंधित किसी भी विवाद की स्थिति में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय के निदेशक का निर्णय अंतिम माना जाएगा।

खबरें और भी हैं...