मुजफ्फरनगर में गौशाला निर्माण के खिलाफ बीकेयू की पंचायत

Panchayat of BKU against construction of cow shed in Muzaffarnagar
मुजफ्फरनगर में गौशाला निर्माण के खिलाफ बीकेयू की पंचायत
उत्तर प्रदेश मुजफ्फरनगर में गौशाला निर्माण के खिलाफ बीकेयू की पंचायत

डिजिटल डेस्क, मुजफ्फरनगर (उत्तर प्रदेश)। मुजफ्फरनगर जिले के मेघा चंदन गांव में राज्य के पहले गौ अभ्यारण्य के निर्माण का विरोध कर रहे किसानों ने रविवार को पंचायत बुलाई है। किसानों ने अपनी जमीन की रक्षा के लिए विरोध जारी रखने के लिए मार्गदर्शन लेने के लिए पंचायत बुलाई है।

राज्य सरकार ने परियोजना को मंजूरी दे दी है, जिसकी शुरुआत केंद्रीय मंत्री और मुजफ्फरनगर से सांसद संजीव बलियान ने की थी। गांव में प्रस्तावित गौ अभयारण्य 5,000 से अधिक गायों को आश्रय प्रदान करेगा। संजीव बालियान ने कहा कि, यह परियोजना अपनी तरह की पहली है और उन्होंने अपने विरोधियों पर जानबूझकर बाधा उत्पन्न करने का आरोप लगाया।

मंत्री ने दावा किया कि, अभयारण्य के लिए प्रस्तावित भूमि सरकार की है। वर्षों पूर्व तत्कालीन ग्राम प्रधानों द्वारा नियमों का उल्लंघन कर इसे कुछ किसानों को दे दिया गया था। बालियान ने कहा, केवल उन्हीं जमीनों का अधिग्रहण किया जा रहा है, जो राजस्व रिकॉर्ड के अनुसार सरकार की हैं।

हालांकि भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) की मुजफ्फरनगर इकाई के अध्यक्ष योगेश शर्मा ने दावा किया कि, कई किसानों के पास जमीन की कानूनी रजिस्ट्री का सबूत है, इसलिए वे अधिकारियों द्वारा उनकी जमीन का अधिग्रहण करने के प्रयास का विरोध कर रहे हैं। शर्मा ने कहा कि अधिकारी सरकारी जमीन पर जिले में कई गौशालाएं बना सकते हैं, लेकिन उन्हें बिना सहमति के किसानों की जमीन का अधिग्रहण नहीं करने दिया जाएगा।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 Jan 2023 4:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story