मवेशी बेचकर चुका रहे पीएम आवास की मजदूरी, हितग्राही हो रहे परेशान

PM house caretakers facing problems due to not paying for labors
मवेशी बेचकर चुका रहे पीएम आवास की मजदूरी, हितग्राही हो रहे परेशान
मवेशी बेचकर चुका रहे पीएम आवास की मजदूरी, हितग्राही हो रहे परेशान

भास्कर न्यूज, मंडला। जनपद पंचायत मंडला की ग्राम पंचायत अहमदपुर में रोजगार सहायक की लापरवाही सेे PM आवास के हितग्राहियों को मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। यहां मस्टररोल नहीं निकालने के कारण आवास की 18 हजार रूपए मजूदरी की राशि हितग्राहियों को नहीं मिली है। अब यहां PM आवास का हितग्राही मवेशी तक बेचकर मजदूरी चुका है। पिछले आठ माह से हितग्राही परेशान हैं, लेकिन जनपद स्तर से रोजगार सहायक पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

जानकारी के मुताबिक मंडला जनपद की ग्राम पंचायत अहमदपुर में वर्ष 2017-18 में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 36 आवास स्वीकृत किए गये थे। अहमदपुर में 18 और सूरजपुरा में 18 आवास मिले हैं। यहां पंचायत ने 31 आवास का निर्माण कार्य पूरा करा दिया है। आवास में मजदूरी की 18 हजार रूपए राशि मिलती है। लेकिन पूर्ण आवास की मजदूरी की राशि हितग्राही की नहीं मिल पाई है। ग्राम पंचायत में पदस्थ रोजगार सहायक नीलम मरावी की लापरवाही के कारण हितग्राहियों को मजदूरी की राशि के लिए भटकना पड़ रहा है। मस्टररोल नहीं निकालने के कारण यह समस्या बनी हुई है।

PM आवास पूर्ण होने के बाद मजदूर हितग्राही के पास मजदूरी के लिए आ रहे हैं, लेकिन हितग्राही मजदूरी का भुगतान नहीं कर पा रहे हैं। हितग्राही सुरेन्द्र नरेती पिता हमेर सिंह ने बताया है कि मजदूरी की राशि नहीं मिलने के कारण घर का सामान बेचकर मजदूरों का भुगतान किया है। दयालसिंह, सोनसिंह, घूरकियाबाई समेत अन्य हितग्राही मजदूरी की राशि पाने के लिए भटक रहे है। जिससे गरीब मजदूर और हितग्राही दोनो को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। करीब ढ़ाई से तीन लाख की मजदूरी की राशि बकाया है।

गाय बेचकर किया भुगतान
ग्राम पंचायत अहमदपुर में हितग्राही अशवन्न पिता शिवलाल की राशि नहीं मिली है। अशवन्न ने बताया है कि रोजना मजदूर आ रहे थे। मजदूरी की राशि नही देने के कारण खरी-खोटी सुना रहे थे। इस समस्या से बचने के लिए गाय बेचकर मजदूरी का राशि का भुगतान कर दिया है। जिसके बाद राहत मिली है। गांव के अन्य हितग्राही मजदूरी की राशि मिलने का इंतजार कर रहे हैं। राशि नहीं मिलने की स्थिति में घर की सामग्री बेचकर मजदूरों का भुगतान करेंगे।

राज्यसभा सांसद से की शिकायत
ग्रामीणों ने बताया है कि रोजगार सहायक की लापरवाही के कारण योजनाओं का लाभ मिलने के बाद भी काम अधूरे पड़े हैं। ग्रामीणों को भटकना पड़ रहा है, जिससे उनमें खासा रोष व्याप्त है। हाल ही में राज्यसभा सांसद संपतिया उइके के ग्राम दौरे के दौरान यहां ग्रामीण एकत्र हो गए। ग्रामीणों ने रोजगार सहायक की मनमानी से अवगत कराकर उस पर कार्रवाई की मांग की। राज्यसभा सांसद ने आश्वासन दिलाया, लेकिन रोजगार सहायक पर कोई कार्रवाई नहीं हुए है। जिससे ग्रामीणों नाराज हैं।

इनका कहना है
रोजगार सहायक हड़ताल पर है, रोजगार सहायक की शिकायत ग्रामीणों ने की है। सचिव को निर्देशित किया है।
एके सिंह, CEO जनपद पंचायत मंडला

 

Created On :   18 May 2018 11:43 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story