प्रधानमंत्री ने वडोदरा में देश के पहले एयरक्राफ्ट प्लांट की आधारशिला रखी

PM lays foundation stone of countrys first aircraft plant in Vadodara
प्रधानमंत्री ने वडोदरा में देश के पहले एयरक्राफ्ट प्लांट की आधारशिला रखी
गुजरात प्रधानमंत्री ने वडोदरा में देश के पहले एयरक्राफ्ट प्लांट की आधारशिला रखी

डिजिटल डेस्क, वडोदरा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को सी-295 परिवहन विमान निर्माण संयंत्र की आधारशिला रखी और उम्मीद जताई कि भारत में जल्द ही मेक इन इंडिया टैगलाइन के साथ यात्री विमानों का निर्माण किया जाएगा। भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के लिए सी-295 परिवहन विमान का निर्माण टाटा-एयरबस द्वारा 20,000 करोड़ रुपये के निवेश से किया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि भारतीय वायुसेना के लिए परिवहन विमानों के निर्माण के साथ, अतिरिक्त विमान भी वायुसेना की आवश्यकताओं के लिए सुविधा में निर्मित किए जाएंगे, भविष्य में यहां निर्मित विमानों का निर्यात भी किया जाएगा।

मोदी ने कहा कि आज दुनिया को एक संदेश दिया जा रहा है कि भारत में एक सुनहरा अवसर है। रक्षा और एयरोस्पेस आत्मनिर्भर भारत के दो महत्वपूर्ण स्तंभ होने जा रहे हैं। जैसा कि उन्होंने आशा व्यक्त की कि 2025 तक उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में विकसित किए जा रहे रक्षा गलियारों के साथ देश का रक्षा विनिर्माण पैमाना 25 अरब डॉलर को पार कर जाएगा।

मोदी ने कहा, भारत तेजी से रक्षा उपकरण निर्माण का केंद्र बनता जा रहा है। आज हम टैंक, पनडुब्बियों का निर्माण कर रहे हैं और जल्द ही परिवहन विमान को सूची में जोड़ा जाएगा। भारत में निर्मित दवाओं और टीकों ने दुनियाभर में लाखों लोगों की जान बचाई है।

इससे पहले, पीएम मोदी ने गुजरात के अपने तीन दिवसीय दौरे की शुरुआत वडोदरा में 4.5 किलोमीटर के रोड शो के साथ की, जिसमें सैकड़ों लोग प्रधानमंत्री की एक झलक पाने के लिए पहुंचे।

पहले 16 फ्लाई-अवे सी-295एमडब्ल्यू विमान सितंबर 2023 और अगस्त 2025 के बीच प्राप्त होने वाले हैं। पहला मेक इन इंडिया विमान सितंबर 2026 में आने की उम्मीद है। सी-295एमडब्ल्यू समकालीन तकनीक के साथ 5-10 टन क्षमता का एक परिवहन विमान है जो आईएएफ के पुराने एवरो विमान की जगह लेगा। इसमें त्वरित प्रतिक्रिया और सैनिकों और कार्गो के पैरा ड्रॉपिंग के लिए एक रियर रैंप दरवाजा है। अर्ध-तैयार सतहों से शॉर्ट टेक-ऑफ/लैंडिंग इसकी एक और विशेषता है। विमान भारतीय वायुसेना की रसद क्षमताओं को मजबूत करेगा।

यह अपनी तरह की पहली परियोजना है, जिसमें एक निजी कंपनी द्वारा भारत में एक सैन्य विमान का निर्माण किया जाएगा। परियोजना की कुल लागत 21,935 करोड़ रुपये है। विमान का इस्तेमाल नागरिक उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है। विमान का उड़ान परीक्षण किया जाएगा और टाटा कंसोर्टियम सुविधा में एक वितरण केंद्र के माध्यम से वितरित किया जाएगा।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Oct 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story