मन की बात: पीएम मोदी ने की एमपी के इस छोटे बच्चे की तारीफ, किया ये बड़ा काम 

pm modi praised deaf mute tushar in man ki bat
मन की बात: पीएम मोदी ने की एमपी के इस छोटे बच्चे की तारीफ, किया ये बड़ा काम 
मन की बात: पीएम मोदी ने की एमपी के इस छोटे बच्चे की तारीफ, किया ये बड़ा काम 

डिजिटल डेस्क, बालाघाट। पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को 38वीं बार "मन की बात" कार्यक्रम के माध्यम से जनता से जुड़े मुद्दों पर बात की। कार्यक्रम में पीएम मोदी ने मध्यप्रदेश के बालाघाट के मूक बधिर तुषार उराडे की जमकर सराहना की है। तुषार मूक बधिर होने के बाद भी अपने गांव को खुले में शौच से मुक्त कराने के लिए सतत प्रयासरत रहा है।

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने मध्यप्रदेश के बालाघाट जिले के ग्राम कुम्हारी के रहने वाले तुषार की तारीफ की। तुषार मूक बधिर हैं लेकिन अपने गांव को खुले में शौच से मुक्त कराने के लिए सतत प्रयासरत रहे हैं। तुषार ने खुले में शौच करने वालों को सीटी बजाकर रोकने के का काम किया है। गांव के लोग पहले उसे गंभीरता से नहीं ले रहे थे लेकिन बाद में गांव वाले भी उसके प्रयासों में शामिल हो गए और इस तरह उनका गांव खुले में शौच से मुक्त हो गया है। तुषार के अनुसार बालाघाट जिला मुख्यालय से 7 किलोमीटर दूर होने के बाद भी उसका गांव खुले में शौच से मुक्त नहीं होने पर उसे अच्छा नहीं लगता था।  



गौरतलब है कि गांव को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए मूक-बधिर तुषार ने अपने दोस्तों के साथ स्वच्छता अभियान अंतर्गत चलाए गए अभियान के अंतर्गत गांव मे 400 से भी अधिक शौचालय का निर्माण किया जा चुका है। 

सुनने और बोलने में है अक्षम
तुषार उराड़े मुक बधिर है, वह न तो बोल सकता है और न हीं सुन सकता है, लेकिन उस के हौसले बुलंद हैं। वह शासकीय प्राथमिक शाला कुम्हारी में कक्षा चौथी का छात्र है। 26 नवंबर 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में तुषार का नाम लिया तो वह सब की नजरों में आ गया प्रधानमंत्री मोदी ने मूक बधिर तुषार द्वारा अपने गांव कुम्हारी को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की और उसे अनुकरणीय बताया। 

गांव में लोटा पार्टी का करता था विरोध 
तुषार अपने गांव को साफ सुथरा बनाए रखना चाहता था। इसके लिए वह सुबह सुबह लोटा लेकर सड़क किनारे शौच करने वालों को भगाने के लिए सीटी बजाने का काम किया करता था। पहले तो उसके काम को लोगों ने गंभीरता से नहीं लिया, लेकिन जब जिला प्रशासन ने तुषार के काम को सराहा तो गांव के लोगों ने भी तुषार के काम को गंभीरता से लेना शुरू कर दिया। तुषार के प्रयासों एवं प्रेरणा से ग्राम कुम्हारी खुले में शौच से मुक्त हो गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी तुषार के प्रयासों की सराहना करते हुए उसे बधाई दी है।

स्वच्छता अभियान अंतर्गत मिला पुरस्कार
प्रभारी कलेक्टर मंजूषा विक्रांत राय ने बताया कि तुषार एक वर्ष से गांव में स्वच्छता अभियान को लेकर मार्निग मानीटरिंग शुरू किया था,जिसके साथ बाद में गांव के कुल 15 बच्चों की टीम बन गई जो प्रात: नियमित खुले मे शौच करने वालों के लोटे छीनकर उसकी होली जलाते थे,तथा शौच करते हुए पाए जाने पर सीटी बजाते थे एवं खुले मे शौच जाने वालों के परिवार से मिलकर गांव को स्वच्छ बनाने के लिए पहल करते थे। इसकी सूचना तत्कालीन कलेक्टर भरत यादव को मिलने पर उसे तीन हजार रूपए देकर इस कार्य को आगे बढ़ाया और गांव धीरे-धीरे खुले में शौच से मुक्त होने जा रहा है। इस अभियान की वजह से बालक को मुख्यमंत्री स्वच्छता पुरस्कार से नवाजा गया और 26 जनवरी 2017 को उसे सम्मानित किया गया। शासन की ओर से स्वर्ण यंत्र उपलब्ध कराए गए।  

मोदी ने पीएम ने कार्यक्रम की शुरूआत 26/11 के मुंबई हमले में जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि देकर की। उन्होंने कहा कि पूरा दुनिया को आतंकवाद के खात्मे के लिए एकजुट होना पडे़गा। देश के लोगों को संविधान दिवस की बधाई देते हुए पीएम ने कहा कि देशवासियों को संविधान बनाने वाले लोगों को याद करना चाहिए, हमें संविधान निर्माताओं पर गर्व होना चाहिए कि उन्होंने समाज के गरीब और कमजोर तबके को सरंक्षण प्रदान किया है।

Created On :   26 Nov 2017 11:18 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story