पीएम नरेंद्र मोदी ने किया संत तुकाराम शिला मंदिर का लोकार्पण

PM Narendra Modi inaugurated Sant Tukaram Shila Temple
पीएम नरेंद्र मोदी ने किया संत तुकाराम शिला मंदिर का लोकार्पण
महाराष्ट्र पीएम नरेंद्र मोदी ने किया संत तुकाराम शिला मंदिर का लोकार्पण

डिजिटल डेस्क, पुणे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संत तुकाराम शिला मंदिर का लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब वीर सावरकर को स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने पर जेल में डाल दिया गया तो वे जेल में रहने के दौरान संत तुकाराम महाराज जी के अभंग गाया करते थे। सावरकर जेल में चिपली की तरह हथकड़ी बजाया करते थे। उन्होंने कहा कि तुकाराम महाराज के अभंग पीढ़ियों से लोगों को प्रेरणा दे रहे हैं। भारत अपने सांस्कृतिक मूल्यों के साथ आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री ने मंगलवार को पुणे के देहू में जगतगुरु श्री संत तुकाराम महाराज मंदिर (शिला मंदिर) का लोकार्पण किया। इस दौरान आयोजित वैष्णव संवाद सभा में प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ की भावना हमारी महान संत परंपराओं से प्रेरित है। देश में दलित, वंचित, पिछड़ों, आदिवासियों, मजदूरों का कल्याण केंद्र सरकार की पहली प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि लैंगिक समानता और अंत्योदय की भावना वारकरी परंपरा से प्रेरित है। 

पांच चरणों में पूरा होगा श्री संत ज्ञानेश्वर पालकी मार्ग 

प्रधानमंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र में श्री संत ज्ञानेश्वर महाराज पालकी मार्ग का काम पांच चरणों में पूरा होगा। जबकि श्री संत तुकाराम महाराज पालकी मार्ग का निर्माण कार्य तीन चरणों में पूरा कर लिया जाएगा। इसके तहत 350 किमी से ज्यादा लंबे राजमार्ग का निर्माण होगा। जिस पर 11 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की विकास और विरासत दोनों को एक साथ आगे बढ़ाने की योजना है। आज जब आधुनिक प्रौद्योगिकी और इन्फ्रास्ट्रक्चर भारत के विकास का पर्याय बन रहे हैं, ऐसे में सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि विकास और विरासत दोनों एक साथ आगे बढ़ें। उन्होंने कहा कि प्रसाद योजना के अंतर्गत तीर्थ स्थलों का विकास किया जा रहा है। पालकी यात्रा का आधुनिकीकरण, चार धाम यात्रा के लिए नए राजमार्गों, अयोध्या में भव्य राम मंदिर, काशी विश्वनाथ धाम का पुनर्निर्माण और सोमनाथ में विकास कार्य शुरू है। 

मोदी भारतीय वायुसेना के विमान से पुणे पहुंचे। इस दौरान महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने उनकी आगवानी की। भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद थे। मोदी ने कहा कि हमारे शास्त्रों में कहा गया है कि मनुष्य जन्म में सबसे दुर्लभ संतों का सत्संग है। अगर संतों की अनुभूति हो गई, तो ईश्वर की अनुभूति भी अपने आप ही हो जाती है। हमें गर्व है कि हम दुनिया की प्राचीनतम जीवित सभ्यताओं में एक हैं। भारत संतों की धरती है। देश और समाज को दिशा देने के लिए कोई न कोई महान आत्मा अवतरित होती रही है। मोदी ने कहा कि आज जब आधुनिक टेक्नोलॉजी और इंफ्रास्ट्रक्चर विकास का पर्याय बन रहे हैं, तो हम ये सुनिश्चित करें कि विकास और विरासत दोनों को एक साथ ही आगे बढ़ाया जा सके। संत तुकाराम कहते थे कि समाज में ऊंच नीच का भेदभाव बहुत बड़ा पाप है। जो राष्ट्रभक्ति के लिए महत्वपूर्ण है।

 

उससे पहले मुंबई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मंगलवार को आईएनएस शिकारा हेलीपोर्ट पर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, डिप्टी अजीत पवार और प्रोटोकॉल मंत्री आदित्य ठाकरे ने स्वागत किया। लंबे समय बाद उद्धव ठाकरे के साथ पीएम की यह मुलाकात रही।

Created On :   14 Jun 2022 12:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story