मुठभेड़ में ढेर दोनों नक्सलियों का हुआ पीएम, शव लेने आज आ सकते हैं परिजन, घायल नक्सली का दूसरे दिन नहीं लगा सुराग

PM of both Naxalites killed in encounter, relatives can come today to collect dead bodies
मुठभेड़ में ढेर दोनों नक्सलियों का हुआ पीएम, शव लेने आज आ सकते हैं परिजन, घायल नक्सली का दूसरे दिन नहीं लगा सुराग
बालाघाट मुठभेड़ में ढेर दोनों नक्सलियों का हुआ पीएम, शव लेने आज आ सकते हैं परिजन, घायल नक्सली का दूसरे दिन नहीं लगा सुराग

डिजिटल डेस्क,बालाघाट।  जिले के गढ़ी थाना अंतर्गत सूपखार रेंज के अंतर्गत जामसेहरा वन चौकी  से चलाए गए आपरेशन में पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में ढेर हुए दो नक्सलियों का गुरूवार को जिला अस्पताल में पुलिस द्वारा पोस्टमार्डम कराया गया। बालाघाट पुलिस द्वारा मारे गए नक्सली राजेश उर्फ नंदा वंजाम निवासी पालगुडेम थाना भेज्जी जिला सुकमा एवं गणेश मरावी नरगुड़ा थाना कासनसुर जिला गढ़चिरोली महाराष्ट्र निवासी के परिजनो को मृतक दोनो नक्सलियों के शव ले जाने हेतु सूचना दी गई हैं। पुलिस को संभावना हैं कि आज शुक्रवार को मृतक नक्सलियों के परिजन बालाघाट पहुंचकर शव अंतिम संस्कार के लिए पुलिस से प्राप्त करेगें।

कान्हा भोरमदेव दलम के विरूद्ध प्रकरण दर्ज

पुलिस महानिरीक्षक संजयसिंह ने गुरूवार को दोपहर में पुलिस कंट्रोल रूम में आयोजित पत्रकार वार्ता में बताया कि उक्त नक्सली दलम के सदस्यों के खिलाफ नामजद एवं कान्हा भोरमदेव दलम के नक्सलियों के खिलाफ विधि विरूद्ध अधिनियम, विस्फोटक अधिनियम, आम्र्स एक्ट तथा धारा 307, 147, 148, 120 बी आदि धाराओं में अपराध पंजीबद्ध कर आरोपियों की गिरफ्तारी हेतु सर्चिग अभियान जारी है। 
 

नक्सलियों ने पुलिस पर किए ज्यादा राउंड फायर

बुधवार को सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे तक हुई मुठभेड़ के दौरान पुलिस पार्टी की उपस्थिति का अहसास होते ही पहला फायर नक्सलियों के द्वारा किया गया। जवाब में पुलिस ने सुरक्षित रूप से ऑपरेशन को चलाते हुए  जवाबी फायर किए जिसमें दो नक्सली मार गिराये और एक महिला नक्सली घायल हुई जो मौके का फायदा उठाकर भागने में सफल रहीं। पुलिस ने लगभग 200 से 300 राउंड फायर जवाबी कार्रवाई में किए, जबकि बचाव में नक्सलियों ने 300 से 400 राउंड फायर किए जाने का पुलिस का अनुमान हैं।

चप्पे-चप्पे में की जा रही सर्र्चिंग 

पत्रकार वार्ता के दौरान पुलिस महानिरीक्षक संजयसिंह ने बताया कि  हॉकफोर्स, सीआरपीएफ और बालाघाट- मंडला जिले के पुलिस बल द्वारा सूपखार के जंगलों में सघन सर्चिंग अभियान चलाया जा रहा हैं। उन्होंने बताया कि इस घटना के बाद स्वाभाविक है कि नक्सलियों द्वारा कोई बड़ा हमला कर सकते हैं इसके लिए हमारे द्वारा सभी चौकियों को अलर्ट कर दिया गया हैं तथा जंगलों में सर्चिंग के लिए जाने वाले सीआरपीएफ, हॉकफोर्स एवं पुलिस बल को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि इन दिनों नक्सलियों द्वारा स्थापना सप्ताह मनाया जा रहा हंै जिसको देखते हुए पुलिस द्वारा नक्सलियों की हर गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जा रही हैं। 

एसओजी हॉकफोर्स टीम मोतीनाला ने जान की परवाह किए बिना चलाया ऑपरेशन

पुलिस महानिरीक्षक संजयसिंह ने बताया कि इस ज्वाइंट ऑपरेशन में मुख्य भूमिका एसओजी हॉकफोर्स मोतीनाला के प्रभारी अंशुमन सिंह और उनकी टीम की रही जिन्होने जान की परवाह न करते हुए कार्रवाई को अंजाम दिया जिसमें दो मुखर नक्सली मारे गए और पुलिस बल को कोई क्षति नहीं हुईं। इस ऑपरेशन में हॉकाफोर्स, सीआरपीएफ एवं बालाघाट, मंडला जिला पुलिस बल की संयुक्त टीम ने अंजाम दिया हैं,जिसके चलते कान्हा पार्क के कोर जोन में वन चौकी के पास दो दलम की बैठक लेकर कार्ययोजना बना रहे थे। इस दौरान दो नक्सलियों को पुलिस ने मार गिराया और बाकी को खदेडऩे में पुलिस सफल रही।

Created On :   2 Dec 2022 12:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story