पढ़ाने के लिए नागपुर लाकर करा रहे थे देह व्यापार, रेड लाइट एरिया से नाबालिग को कराया मुक्त

Police saved a minor girl stuck in the body trade in Nagpur city
पढ़ाने के लिए नागपुर लाकर करा रहे थे देह व्यापार, रेड लाइट एरिया से नाबालिग को कराया मुक्त
पढ़ाने के लिए नागपुर लाकर करा रहे थे देह व्यापार, रेड लाइट एरिया से नाबालिग को कराया मुक्त

डिजिटल डेस्क, नागपुर। पढ़ाई का झांसा देकर एक नाबालिग से देह व्यापार कराने वाले अड्‌डे पर पुलिस ने छापा मारकर नाबालिग को मुक्त कराया। शहर के रेड लाइट एरिया गंगा-जमुना बस्ती से पुलिस ने किशोरी को देह व्यापार की दलदल से मुक्त कराकर महिला सुधारगृह भेज दिया है। किशोरी को इस दलदल में उतारने वाली महिला दलाल कल्लोबाई साहिब सिंह धनावत की तलाश पुलिस कर रही है। कल्लोबाई के अड्डे पर पुलिस पहले भी कार्रवाई कर चुकी है। 

10 वर्ष की थी तभी खरीदे थे 1 लाख में
पुलिस के अनुसार अपराध शाखा पुलिस विभाग के सामाजिक सुरक्षा दस्ते को गुप्त सूचना मिली थी कि गंगा-जमुना बस्ती में देह व्यापार अड्डे की संचालिका व महिला दलाल कल्लोबाई धनावत के अड्डे पर एक 14 वर्षीय किशोरी से देह व्यापार कराया जा रहा है। किशोरी को मध्यप्रदेश के ग्वालियर से लाया गया था। बालिका के परिजनों से कल्लोबाई ने मुलाकात कर उसे शहर में पढ़ाने का सपना दिखाया और उसके माता-पिता को पैसे कमाने का लालच दिया। उसके बाद किशोरी को देह व्यापार की दलदल में झोंक दिया। जब बालिका 10 वर्ष की थी, तभी उसके माता-पिता से 1 लाख रुपए में खरीदकर लाया गया था। कल्लोबाई जब बालिका को नागपुर लाई, तब वह पांचवीं कक्षा में पढ़ती थी। उसे नागपुर लाने के बाद देह व्यापार में झोंक दिया गया। करीब चार साल से वह कल्लोबाई के अड्डे पर देह व्यापार कर रही थी।

बकायदा दी गई  ट्रेनिंग 
सूत्र बताते हैं कि किशोरी ने देह व्यापार करने से इनकार किया, तो उसे तरह-तरह की धमकी दी गई और भूखे-प्यासे रखा गया। वह थक-हार कर इस दलदल में उतर गई, लेकिन बचने का रास्ता तलाशती रही। उसे रास्ता मिला, तो पुलिस ने उसे मुक्त कराया। किशोरी को देह व्यापार की बोली-भाषा और अन्य व्यवहार की ट्रेनिंग दी गई है। वह बड़ी वारांगनाओं के साथ घुल मिल गई थी। जब अपराध शाखा पुलिस विभाग के उपायुक्त संभाजी कदम को बालिका के बारे में पता चला, तब उन्होंने दस्ते को कार्रवाई करने का आदेश दिया।

पुलिस ने भेजा था पंटर 
पुलिस ने सूचना मिलने पर बस्ती में दो पंटर भेजा। दोनों नकली ग्राहक बन कर गए। उसके बाद उनके संकेत देने पर पुलिस ने अड्डे पर छापा मारा। यह कार्रवाई एक सामाजिक संगठन की निशानेदही पर की गई है।

Created On :   8 Feb 2019 8:29 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story