प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज राजस्थान दौरा, भीलवाड़ा पहुंचकर एक जनसभा को करेंगे संबोधित

Prime Minister Narendra Modis visit to Rajasthan today, will reach Bhilwara and address a public meeting
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज राजस्थान दौरा, भीलवाड़ा पहुंचकर एक जनसभा को करेंगे संबोधित
विधानसभा चुनाव 2023 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज राजस्थान दौरा, भीलवाड़ा पहुंचकर एक जनसभा को करेंगे संबोधित

डिजिटल डेस्क,जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज राजस्थान के भीलवाड़ा में दौरा है। पीएम मोदी भीलवाड़ा में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। 2023 में राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने वाले है। इसके लिए सभी राजनैतिक दलों ने अपनी अपनी तैयारियां करना शुरू कर दिया है।  बीते चार महीने में प्रधानमंत्री का राजस्थान में ये तीसरा दौरा है। माना जा रहा है कि पीएम अपनी रैली और जनसभा से आज भाजपा पूर्वी राजस्थान और गुर्जर समाज के मतदाताओं को साधने का प्रयास करेंगे। राजस्थान में गुर्जर मतदाता 5 फीसदी के करीब  है, जो अजमेर, भीलवाड़ा, कोटा, बूंदी, दौसा, सवाई माधोपुर, करौली, अलवर जिले सहित जयपुर की ग्रामीण सीटों पर असर डालते हैं।

आपको बता दें  राजस्थान में गुर्जर मतदाता करीब 12 लोकसभा और 50  विधानसभा सीटों पर प्रभाव रखते हैं। बीजेपी के पास इस समुदाय से 25 में से केवल एक सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया हैं। वहीं, 2018 के विधानसभा चुनाव में भाजपा का एक भी गुर्जर उम्मीदवार नहीं जीता था। इसके पीछे की वजह गुर्जर समाज से आने वाले सचिन पायलट को बताया जाता , जो उस समय कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष थे।  पायलट के मुख्यमंत्री बनने की संभावना को देखते हुए गुर्जर मतदाताओं ने 2018 में कांग्रेस को एकतरफा वोट दिया था। अब बीजेपी प्रधानमंत्री के चेहरे के दम पर इन मतदाताओं में सेंध लगाने में जुटी है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने राजस्थान दौरे के दौरान भगवान देवनारायण के जन्म स्थान मालासेरी डूंगरी जाएंगे। ये स्थान गुर्जर समाज का एक पवित्र स्थल है। मिली जानकारी के मुताबिक मालासेरी डूंगरी में भगवान देवनारायण के 1111वें प्रकटोत्सव पर पीएम मोदी एक जनसभा को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी के दौरे से राजस्थान के मालासेरी डूंगरी को देश में नई पहचान मिलने की उम्मीद है। मालासेरी डूंगरी गुर्जर बाहुल्य क्षेत्र है। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में देशभर से गुर्जर समाज के सैंकड़ों संतों को बुलाया गया है। मोदी अपने दौरे से गुर्जर समाज को सामाजिक तौर पर भी बड़ा संदेश देने की कोशिश है।

  राजनीतिक पंडितों का मानना है कि राजस्थान में गुर्जर वोट अधिकाधिक है, बीजेपी पीएम दौरे से इन्हीं वोटरों को साधने के मूड में है। माना जा रहा है कि पीएम मोदी आज जनसभा को संबोधित करने के दौरान यहां काशी और महाकाल की तर्ज पर मालासेरी डूंगरी में भी कॉरिडोर की घोषणा कर सकते है।



 

 


 

Created On :   28 Jan 2023 3:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story