ई-चालान नहीं भरने वालों से वसूली की जिम्मेदारी निजी एजेंसी की देंगे : गृहमंत्री

Private agency will give responsibility for recovery from those who do not fill e-challan: Home Minister
ई-चालान नहीं भरने वालों से वसूली की जिम्मेदारी निजी एजेंसी की देंगे : गृहमंत्री
ई-चालान नहीं भरने वालों से वसूली की जिम्मेदारी निजी एजेंसी की देंगे : गृहमंत्री

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  ई-चालान कई वाहन चालक नहीं भर रहे हैं। इस कारण अभी तक करीब 16 करोड़ रुपए का जुर्माना वाहन चालकों पर बकाया है। जुर्माने की रकम वसूली के लिए अब निजी एजेंसी को काम सौंपने की तैयारी की जा रही है। अब वाहन चालकों से बकाया जुर्माने की रकम ‘पठानी वसूली’ से की जाएगी। यह बात गृहमंत्री अनिल देशमुख ने कही। देशमुख रविवार को पुलिस जिमखाना में ‘बॉडी वार्न कैमेरे’ प्रदान करने के लिए आयोजित कार्यक्रम में वे बोल रहे थे।

कैमरे काफी फायदेमंद साबित होंगे

यातायात पुलिस कर्मियों के साथ वाहन चालकों के अक्सर विवाद होते रहते हैं। वाहन चालक गलती मानने के बजाय अकारण पुलिस के साथ विवाद करते हैं। इस विवाद से बचने के लिए अब नागपुर पुलिस को 200 ‘बॉडी वार्न कैमरे’ गृहमंत्री अनिल देशमुख के हाथों रविवार को पुलिस जिमखाना सिविल लाइंस में प्रदान किए गए। देशमुख ने आगे कहा कि, पुलिस और नागरिक के बीच समन्वय कायम रखने के लिए यह कैमरे काफी फायदेमंद साबित होंगे। पुलिस की वर्दी पर कैमरा होने से अकारण कोई विवाद नहीं करेगा।

..................

रिलायंस देगा पुलिस को दो ड्रोन

शहर में 163 सिगनल हैं। 3 हजार 688 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं। अब सिग्नल पर स्पीकर भी लगाया जा रहा है। इस कारण कंट्रोल रूम में ही नागरिकों को निर्देश या सूचना दी जा सकेगी। साथ ही ट्रैफिक वार्डन (स्वयं सेवक) की संकल्पना जल्द साकार होगी। उसके बाद रिलायंस की ओर से और दो ड्रोन लिए जाएंगे। कुछ दिन में रिलायंस के ड्रोन शहर पुलिस दल में शामिल किए जाएंगे। ड्रोन से भीड़ और यातायात पर नजर रखने में पुलिस को मदद मिलेगी। इस अवसर पर पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार, अपर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी, सुनील फुलारी, डॉ. दिलीप झलके, उपायुक्त विनीता साहू, लोहित मतानी, विवेक मसाल, अक्षय शिंदे आदि उपस्थित थे। संचालन यातायात पुलिस उपायुक्त सारंग आवाड़ ने किया। उपायुक्त निलोत्पल ने ड्रोन बाबत पॉवर प्वाइंट प्रेजेटेशन दिया।

-------

क्या है ‘बॉडी वार्न कैमरा’

यातायात पुलिस की वर्दी पर लगाने के लिए 85 ग्राम वजन का यह कैमरा है। इसमें जीपीएस लोकेशन ले सकेंगे। इसमें डस्ट और वॉटर प्रूफ की क्षमता है। कैमरे में ऑडियो और एचडी कैमरा होने से वीडियो स्पष्ट रूप से रिकॉर्ड होता है। अंधेरे में भी यह स्पष्ट देख सकता है। आठ घंटे तक रिकार्डिंग क्षमता है। साथ इसमें 128 जीबी स्टोरेज है। कंट्रोल रूम से कैमरे का उपयोग करने वाले पुलिसकर्मी से संपर्क किया जा सकता है। इतना ही नहीं, वीडियो भी दिखाई दे सकता है।

-------

छींटाकशी करने वालों पर कसेगा शिकंजा

सड़कों पर घूमते समय महिलाओं, युवतियों पर छींटाकशी करने वालों के लिए भी इस कैमरे का उपयोग किया जा सकता है। ‘धूम’ स्टाइल में बाइक चलाने और छेड़छाड करने वालों पर अंकुश लगाने के लिए ‘बॉडी वार्न कैमरे’ का उपयोग हो। महिला पुलिसकर्मियों के पास यह यंत्र देकर रात के समय सड़क पर घूमने वाली महिलाओं से कुछ दूरी बनाकर रखें, ताकि उन्हें देखकर छींटाकशी करने वालों को पकड़ने में आसानी होगी। इससे छींटाकशी करने वाले का संभाषण और वीडियो रिकार्डिंग होगी। इसके बाद पुलिस को छापामार कार्रवाई करने की सलाह भी गृहमंत्री ने पुलिस को दी।

Created On :   18 Jan 2021 11:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story