पुलवामा हमला: NIA ने तैयार की 13,500 पन्नों की चार्जशीट, जैश प्रमुख मसूद अजहर सहित 20 को बनाया आरोपी

Pulwama terror attack: NIA names Masood Azhar, several Pak nationals as masterminds in 13,500 page chargesheet
पुलवामा हमला: NIA ने तैयार की 13,500 पन्नों की चार्जशीट, जैश प्रमुख मसूद अजहर सहित 20 को बनाया आरोपी
पुलवामा हमला: NIA ने तैयार की 13,500 पन्नों की चार्जशीट, जैश प्रमुख मसूद अजहर सहित 20 को बनाया आरोपी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली/जम्मू। 14 फरवरी, 2019 को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेएम) प्रमुख मसूद अजहर और उसके भाई अब्दुल रऊफ असगर सहित 20 लोगों को आरोपी बनाया है। इसके अलावा चार्जशीट में मारे गए आतंकवादी मोहम्मद उमर फारूक, आत्मघाती हमलावर आदिल अहमद डार और पाकिस्तान से सक्रिय अन्य आतंकवादी कमांडर के नाम भी शामिल हैं। ये सभी नाम अब तक गिरफ्तार किए गए 6 आरोपियों के अलावा शामिल किए गए हैं। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे। पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने हमले की जिम्मेदारी ली थी।

NIA के एक अधिकारी ने बताया कि पुलवामा आतंकवादी हमले के मामले में एजेंसी जम्मू की विशेष NIA अदालत में छह गिरफ्तार आरोपियों और अजहर, असगर, उनके मारे गए रिश्तेदार फारूक के खिलाफ (मंगलवार को) चार्जशीट दायर करेगी। अधिकारी ने कहा कि एजेंसी ने चार्जशीट में सभी आरोपियों के खिलाफ तगड़े सबूतों के साथ मजबूत केस बनाया है। इसमें उनकी चैट, कॉल डिटेल्स आदि शामिल हैं जो हमले में उनकी भूमिका की पुष्टि करते हैं। NIA ने अपनी चार्जशीट में आतंकवादी समूह के कई शीर्ष कमांडरों पर भी आरोप लगाए हैं। 

IED बनाने के दौरान उमर फारूक, समीर डार और आदिल डार

पुलवामा हमले में 40 जवान हुए थे शहीद
एजेंसी ने जुलाई में जम्मू और कश्मीर के बडगाम निवासी 25 वर्षीय मोहम्मद इकबाल राथर को भी गिरफ्तार किया था। उस पर घुसपैठ कराने, जेईएम आतंकवादी और इस हमले के एक प्रमुख साजिशकर्ता मुहम्मद उमर फारूक की जम्मू में आवाजाही को सुविधाजनक बनाने का आरोप है। आतंकी हमले में इस्तेमाल किए गए आईडी को फारूक ने अन्य लोगों के साथ मिलकर इकट्ठा किया था। चार्जशीट में नामजद अन्य पांच गिरफ्तार आरोपी मोहम्मद अब्बास राथर, वैज-उल-इस्लाम, पिता-पुत्री तारिक अहमद शाह और इंशा जान जैश के कथित जमीनी कार्यकर्ता हैं। बता दें कि फरवरी, 2019 को हुए हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे।

NIA के एक अधिकारी ने बताया कि एजेंसी ने चार्जशीट में सभी आरोपियों के खिलाफ पर्याप्त सबूतों के साथ मजबूत केस बनाया है। इसमें उनकी चैट, कॉल डिटेल्स आदि शामिल हैं जो हमले में उनकी भूमिका की पुष्टि करते हैं।

Pulwama terror attack: NIA names JeM chief Masood Azhar, his ...

NIA के पास इस बात के सबूत भी हैं
यह आत्मघाती हमला पुलवामा में जैश आतंकवादी आदिल अहमद डार ने किया था। इस मामले में NIA ने अपनी जांच के दौरान आत्मघाती हमलावर के सभी साथियों को गिरफ्तार किया था। चार्जशीट में एक महिला सहित सभी आरोपियों के नाम हैं, जिन्होंने पाकिस्तान के इशारे पर हमले को अंजाम देने के लिए आत्मघाती हमलावर की मदद की थी। इसी मामले में NIA ने जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी मोहम्मद उमर फारूक के एक मददगार मोहम्मद इकबाल राथर को गिरफ्तार किया था। राथर मैसजिंग एप के जरिये पाकिस्तान में बैठे जैश के आकाओं के लगातार संपर्क में था।

इससे पहले इसी वर्ष 29 फरवरी को NIA ने पुलवामा के हाजीबल काकापोरा से जैश आतंकी शाकिर बशीर मागरे को गिरफ्तार किया था। शाकिर ने आत्मघाती हमलावर आदिल अहमद डार को एक साल तक अपने घर में पनाह दी और हमले में इस्तेमाल कार में आरडीएक्स लगाया था। शाकिर जैश का ओवरग्राउंड वर्कर था, जो पुलवामा के लेथपोरा में फर्नीचर की दुकान चलाता था। 2018 में जैश के पाकिस्तानी आतंकी मोहम्मद उमर फारूक ने शाकिर की मुलाकात डार से कराई। इसके बाद शाकिर जैश के लिए पूरी तरह से काम करने लगा था।

 

Created On :   25 Aug 2020 11:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story