पंजाब ने रिकॉर्ड 128 लाख टन गेहूं की खरीददारी की

Punjab buys a record 128 lakh tonnes of wheat
पंजाब ने रिकॉर्ड 128 लाख टन गेहूं की खरीददारी की
पंजाब ने रिकॉर्ड 128 लाख टन गेहूं की खरीददारी की

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़, 31 मई (आईएएनएस)। एशिया की सबसे बड़ी गेहूं खरीद प्रक्रिया एक तरह से समापन की ओर है, और ऐसे में पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने किसानों, आढ़तियों, श्रमिकों और सभी सरकारी एजेंसियों को, महामारी के बावजूद रिकॉर्ड 128 लाख टन गेहूं की खरीददारी के लिए रविवार को धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा कि विशेष बंदोबस्त और कोविड-19 के बीच टुकड़े-टुकड़े में गेहूं की आमद के संचालन प्रबंधन के कारण मौजूदा रबी सीजन में डेढ़ माह तक चले विशाल गेहूं खरीददारी अभियान में कोई दिक्कत नहीं आई।

मुख्यमंत्री ने संतोष जाहिर करते हुए कहा कि गेहूं की कटाई, खरीददारी और भंडारण के दौरान धर्य, अनुशासन और स्वास्थ्य सुरक्षा उपायों का अनुपालन खरीददारी से जुड़ा कोई कोविड-19 मामला न आने का हॉलमार्क है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव, विकास, विश्वजीत खन्ना ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान कटाई पूर्व की आवश्यकताएं मुहैया कराने लिए कृषि विभाग ने पंजाब में प्रवेश करने वाले सभी कंबाइन ऑपरेटरों की सफलतापूर्वक ट्रैकिंग, स्क्रीनिंग और निगरानी का समन्वयन किया।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव, के.ए.पी. सिन्हा ने कहा कि 35.08 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में गेहूं बोया गया था, और एजेंसियों ने इस कठिन समय के दौरान 127.62 लाख टन की खरीददारी की है।

 

Created On :   31 May 2020 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story