पंजाब के कृषि मंत्री बोले, सरकार किसी भी किसान को नुकसान नहीं होने देगी

Punjabs agriculture minister said, the government will not allow any farmer to suffer
पंजाब के कृषि मंत्री बोले, सरकार किसी भी किसान को नुकसान नहीं होने देगी
पंजाब सियासत पंजाब के कृषि मंत्री बोले, सरकार किसी भी किसान को नुकसान नहीं होने देगी

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पंजाब के कृषि मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने रविवार को कहा है कि किसानों को पराली जलाने के लिए जारी कि गए रेड नोटिस को वापस लेने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। कृषि मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने कहा कि सरकार किसी भी किसान को नुकसान नहीं होने देगी।

धालीवाल ने कहा कि रेड एंट्री राज्य के किसानों के हित में नहीं है। रेड एंट्री के कारण किसान कर्ज लेने, सरकारी सुविधाओं व सब्सिडी आदि से वंचित रह जाते हैं। मंत्री ने पराली मैनेजमेंट के लिए किसानों द्वारा वैकल्पिक तरीकों को अपनाने की जरूरत पर जोर दिया। साथ ही कहा कि यह समय की मांग है कि किसान राज्य को प्रदूषण मुक्त बनाने में सरकार का समर्थन करें।

कृषि मंत्री ने पराली मैनेजमेंट के वैकल्पिक तरीकों पर बात करते हुए कहा कि भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान ने पूसा नामक जैव-एंजाइम के रूप में पराली जलाने के लिए एक समाधान विकसित किया है। राज्य सरकार ने इस वर्ष किसानों को पराली मैनेजमेंट के लिए सब्सिडी पर 19 हजार 393 मशीनें उपलब्ध कराई हैं, जबकि बीते चार सालों में 90 हजार 433 मशीनें दी गईं।

मंत्री ने कहा कि किसानों के पास कुल 109,815 मशीनें उपलब्ध हैं। सैटेलाइट से मिली जानकारी के मुताबिक 2020, 2021 और 2022 में 15 सितंबर से 26 नवंबर तक पराली जलाने के 76,619, 71,122 और 49,876 मामले सामने आए हैं, जोकि पिछले साल की तुलना में 30 प्रतिशत कम है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   27 Nov 2022 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story